क्या नीतीश कुमार फिर से करेंगे खेला? जानें बिहार के सीएम ने नीति आयोग की बैठक से क्यों बनाई दूरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2355833

क्या नीतीश कुमार फिर से करेंगे खेला? जानें बिहार के सीएम ने नीति आयोग की बैठक से क्यों बनाई दूरी

Bihar News: पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक हुई है. इस बैठक में मुख्तलिफ विकास के मुद्दों पर चर्चा हुई है. कई विपक्षी दलों के सीएम ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया है. वहीं, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया है. 

 क्या नीतीश कुमार फिर से करेंगे खेला? जानें बिहार के सीएम ने नीति आयोग की बैठक से क्यों बनाई दूरी

Bihar News: नीति आयोग की 9वीं बैठक आज यानी 27 जुलाई को हुई है, जिसकी अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी ने की है. इस बैठक में मुख्तलिफ विकास के मुद्दों पर चर्चा हुई है. कई विपक्षी दलों के सीएम ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया है. वहीं, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया है. सीनियर अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. 

लगाए जा रहे हैं कई प्रकार के कयास
अधिकारियों ने बताया है कि नीति आयोग के बैठक में राज्य का प्रतिनिधित्व बिहार के दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने किया. इस बैठक में नीतीश कुमार की गैर-हाजिर रहने की क्या वजह थी, अभी पता नहीं चल सका है. इस बीच राजनीतिक विशलेषक कई तरह के कयास लगा रहे हैं. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि बीजेपी और जदयू में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. बिहार में अगले साल विधानसभा इलेक्शन होने हैं, ऐसे में जदयू बीजेपी पर दबाव बना रही है. बिहार में नीतीश कुमार बड़े भाई की भूमिका में रहना चाहते हैं, जो बीजेपी को मंजूर नहीं है. 

जदयू ने क्या कहा?
इस बीच जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा, ‘‘यह पहली बार नहीं है, जब मुख्यमंत्री नीतीश आयोग की बैठक में हिस्सा नहीं ले रहे, सीएम पहले भी बैठक में शामिल नहीं हुए थे और बिहार का प्रतिनिधित्व तत्कालीन डिप्टी सीएम ने किया था. इस बार भी दोनों डिप्टी सीएम बैठक में शामिल होने गए हैं." उन्होंने कहा, ‘‘इसके अलावा, बिहार से चार केंद्रीय मंत्री भी नीति आयोग के सदस्य हैं और वो बैठक में मौजूद रहेंगे. इस पर कुछ भी कहने की जरूरत नहीं है.’’ 

बैठक में कौन-कौन होता है शामिल
गौरतलब है कि नीति आयोग के चेयरमैन पीएम नरेंद्र मोदी है, जो अमूमन पीएम ही चेयरमैन होता है. आयोग के सदस्य सभी राज्यों के सीएम, केंद्र-शासित प्रदेश के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री होते हैं. आज नीति आयोग की नौंवी बैठक हुई है, जिसमें कई राज्यों के सीएम, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्री मंत्री भी शामिल हुए हैं. खास बात यह है कि इस बैठक में ममता बनर्जी को छोड़ कोई भी विपक्ष का सीएम इस बैठक में शामिल नहीं हुआ है. हालांकि, ममता बनर्जी ने भी इस बैठक के बीच में ही छोड़ कर निकल गई और बीजेपी पर गंभीर इल्जाम लगाए हैं.

Trending news