Coronavirus का नया वेरिएंट बना सिरदर्द; WHO ने शुरू की पड़ताल
Advertisement

Coronavirus का नया वेरिएंट बना सिरदर्द; WHO ने शुरू की पड़ताल

World Health Organization: कोरानावायरस का खतरा अभी टला नहीं है. 17 अगस्त को कोरोनावायरस का नया वेरिएंट BA.2.86 मिलने से चिंता और बढ़ गई है. WHO ने निगरानी और सख्त कर दी है.    

 

Coronavirus का नया वेरिएंट बना सिरदर्द; WHO ने शुरू की पड़ताल

Coronavirus News Variant: भारत समेत पूरी दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोनावायरस के अलग-अलग वेरिएंट अभी भी नजर आ रहे हैं. जहां पुराने वेरिएंट कमजोर पड़ चुके हैं वहीं इस बात का खतरा अभी नहीं टला है कि अगर वायरस ने कोई नई शक्ल ले ली, यानी कोई ऐसा म्यूटेशन हो गया जो ज्यादा खतरनाक साबित हो जाए तो मुश्किल खड़ी हो सकती है. इसलिए WHO ने अब निगरानी और कड़ी कर दी है. 17 अगस्त को कोरोनावायरस का नया वेरिएंट BA.2.86 मिलने से चिंता बढ़ गई है.  

 
कोराना का खतरा अभी टला नहीं
हाल ही में नजर आए इस वेरिएंट के अब तक 30 अलग-अलग म्यूटेशन हो चुके हैं. आसान शब्दों में कहें तो कोरोनावायरस का ये प्रकार अब तक 30 से ज्यादा अलग-अलग शक्लें बदल चुका है. इस वायरस के अमेरिका और यूरोप से 4 अलग-अलग तरह के सीक्वेंस वाले मामले रिपोर्ट हो चुके हैं. हालांकि ये भी कोरोना के ओमिक्रान वेरिएंट का ही सब वेरिएंट है. लेकिन इस पर नजर रखनी जरूरी है क्योंकि ये अगर तेजी से म्यूटेट हो रहा है तो इस बात का खतरा बढ़ जाता है कि ये खतरनाक रूप ले सकता है. पिछले 28 दिनों में पूरी दुनिया से कोरोनावायरस के 14 लाख नए केस सामने आए हैं और 2300 मौतें दर्ज हो चुकी हैं. जबकि उससे पिछले महीने 15 लाख केस और 2500 मौतें दर्ज की गई थीं.

 
WHO की कड़ी नजर
हालांकि ये नंबर काफी कम हो सकते हैं, क्योंकि दुनिया के केवल 11 प्रतिशत देश ही कोरोनावायरस के मामले अपडेट कर रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 234 में से केवल 26 देश डाटा अपटेड कर रहे हैं. फिलहाल दुनिया में दो वेरिएंट तेज़ी से फैल रहे हैं. ये हैं XBB.1.16 और EG.5. इन दोनों में XBB.1.16 पुराना है लेकिन EG.5.नया वायरस है, जो तेज़ी से फैल रहा है. ये वेरिएंट जुलाई के मुकाबले अगस्त में दो गुनी रफ्तार पकड़ चुका है. 17 जुलाई से 13 अगस्त के बीच 9052 कोरोनावायरस वेरिएंट के सीक्वेंस WHO को रिपोर्ट किए गए हैं. तीन वेरिएंट ऐसे हैं जिन पर WHO की नजर लगातार बनी हुई है. इन्हें वेरिएंट ऑफ इंटरस्ट की कैटेगरी में रखा गया है.

 

 7 वेरिएंट की मॉनिटरिंग
इसके अलावा 7 वेरिएंट मॉनिटरिंग के तहत निगरानी पर हैं. BA.2.75, BA.2.86, CH.1.1, XBB, XBB.1.9.1, XBB.1.9.2 and XBB.2.3.भारत में भी कोरोनावायरस के वेरिएंट EG.5. के कुछ केस रिपोर्ट हुए हैं. हालांकि स्वास्थ मंत्रालय के मुताबिक हर केस की सीक्वेंसिंग हो रही है और ऐसा कोई खतरा अभी भारत में नजर नहीं आ रहा है.  

Watch Live TV

Trending news