सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी करती है जामुन, खाने से पहले पढ़ें जरूरी बातें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1248011

सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी करती है जामुन, खाने से पहले पढ़ें जरूरी बातें

Jamun: हर मौसम में नए-नए फल आते हैं जिनका अपना अलग ही मजा होता है. फिलहाल बाजारों में जामुन काफी देखने को मिल रहे हैं. यह फल बहुत से लोगों का फेवरेट भी होता है लेकिन क्या आपको पता है कि जामुन आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. अगर नहीं जानते हैं तो फिर एहतियात के तौर पर कुछ कदम जरूर उठाएं.

File PHOTO

Jamun Benefits: जामुन एक फल है जिसे लोग काफ़ी पंसद करते हैं, जामुन खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिलती है. अगर किसी को मोटापे की समस्या है तो ऐसे में वजन कम करने के लिए भी जामुन काफी फायदेमंद माना जाता है. बारिश का मौसम शुरू होते ही मार्केट में जामुन बिकने लगते हैं. जामुन को जावा प्लम के नाम से भी जाना जाता है. इसका स्वाद लाजवाब तो होता ही है, लेकिन कभी-कभी जामुन खाने के कई नुकसान भी होते हैं. 

दरअसल, जामुन खाने के बाद या पहले कुछ चीजों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि उससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, तो आइए हम आपको बताते हैं कि जामुन खाने के बाद या पहले आपको क्या नहीं खाना चाहिए.

यह भी देखिए: भगवंत मान से शादी के ऐलान के बाद दुल्हन का आया पहला रिएक्शन, पढ़ें

जामुन खाने के बाद ना पिएं पानी

जामुन खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि जामुन खाने के बाद तुरंत पानी पीने से डायरिया और अपच की समस्या हो सकती है. ऐसे में कहा जाता है कि अगर आपको पानी पीना है तो जामुन खाने के 25 से 30 मिनट के बाद पिएं. 

दूध के साथ ना खाएं जामुन

जामुन खाने के तुरंत बाद पीना के साथ-साथ दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये काफी हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसा करने से आपको पाचन संबंधित दिक्कतें जैसे गैस बनना, पेट दर्द की समस्या हो सकती है. 

यह भी देखिए:
भगवंत मान की होने वाली बीवी की 5 खास बातें, आज हो रही है CM की शादी

अचार या खट्टी चीज़ के सेवन से बचें

बहुत से लोग खाने के साथ अचार का सेवन करते हैं. लेकिन जामुन के साथ ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. जामुन के साथ या इसे खाने के तुरंत बाद अचार या किसी खट्टी चीज़ का सेवन करने से आपको बचना चाहिए. 

जामुन के साथ हल्दी का ना करें सेवन

हल्दी और जामुन को साथ में खाने से बॉडी पर इसका उल्टा रिएक्शन होता है. इससे पेट में जलन हो सकती है. ऐसे में हल्दी का सेवन करने के 30 मिनट बाद ही जामुन खाएं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news