इन मुस्लिम देशों में वैलेनटाइन डे मनाने के खिलाफ जारी फतवा, पकड़े जाने पर होगी ये कार्रवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1559841

इन मुस्लिम देशों में वैलेनटाइन डे मनाने के खिलाफ जारी फतवा, पकड़े जाने पर होगी ये कार्रवाई

Valentine's Day: भारत में 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के मौके प्रेमी प्रेमिका खूब मिलते हैं. इस दिन बाजार भी खूब सजते हैं. लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां इसे मनाना पर सख्त पाबंदी है. आइए इनके बारे में जानते हैं.

 

इन मुस्लिम देशों में वैलेनटाइन डे मनाने के खिलाफ जारी फतवा, पकड़े जाने पर होगी ये कार्रवाई

Valentine's Day: फरवरी का महीना प्यार का माना जाता है. इसी महीने में वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) मतलब अपने प्यार को इजहार करने का दिन भी आता है. इस महीने में अपने प्यार का इजहार करने के लिए पूरे साल इसका इंतेजार करते हैं. भारत में तो अपने प्यार करने और इसे इजहार करने की आजादा है लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां प्यार को खुल कर इजहार करने पर पाबंदी है. ऐसे में यहां वैलेंटाइन डे भी नहीं मनाया जाता है.

दुनियाभर में वैलेंटाइन डे के मौके पर कपल कई तैयारियां करते हैं. बाजार सजते हैं. ऐसे में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां इस दिन भी सन्नाटा पसरा रहता है. इन देशों में या तो सरकारों की तरफ से इस दिन प्यार के इजाहार की पाबंदी है या तो लोग विवाद के चलते इसे नहीं मनाते. हालात ऐसे हैं कि कई लोग अपने चाहने वालों को गुलाब तक नहीं दे पाते हैं. 

ईरान

ईरान में मुस्लिम धर्मगुरूओं के हिसाब से सरकार चलती है. ऐसे में यहां वैलेंटाइन डे को पश्चिमी संस्कृति का रिवाज माना जाता है. इसलिए यहां वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट वगैरह देने पर पाबंदी है. 14 फरवरी के दिन यहां मेहरेगन नाम का एक त्योहार मनाया जाता. यह दोस्ती और प्यार से ताल्लुक रखता है. 

यह भी पढ़ें: Pakistan: टीवी में मुसलमानों की सकारात्मक तस्वीर बहुत कम दिखाई जाती है: इमरान खान की बीवी

इंडोनेशिया
 
इंडोनेशिया में वैलेंटाइन डे के दिन इसके विरोध में जुलूस निकलते हैं. बताया जाता है कि सुराबया और मकसार यहां ऐसे इलाके हैं जहां मुस्लिम कट्टरपंथी रहते हैं. जो इसे मनाने की इजाजत नहीं देते हैं.

पाकिस्तान

पाकिस्तान में वैलेंटाइन डे को मनाने पर मनाही है. यहां 7 फरवरी, 2018 को इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने इसे मनाने और मीडिया कवरेज पर पाबंदी लगा दी है. इस दिन यहां वैलेंटाइन डे के लिए बाजार भी नहीं सजते.

मलेशिया

मलेशिया में सरकार ने साल 2005 में वैलेंटाइन डे के खिलाफ फतवा जारी किया था. इस दिन को इस्लाम के खिलाफ और पश्चिमी सभ्यता से जुड़ा बताया जाता है. इस दिन यहां लोग घर से बाहर निकलने में डरते हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news