भारत तक पहुंची तुर्की भूकंप की आहट, 10 भारतीय फंसे, 1 लापता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1563747

भारत तक पहुंची तुर्की भूकंप की आहट, 10 भारतीय फंसे, 1 लापता

Turkey earthquake: तुर्की में आए भयानक भूकंप में 10 भारतीय फंस गए हैं. यहां एक भारतीय लापता हो गया है. विदेश मंत्रालय के सचिव फंसे हुए लोगों के परिवार वालों के राब्ते में हैं.

भारत तक पहुंची तुर्की भूकंप की आहट, 10  भारतीय  फंसे, 1 लापता

Turkey earthquake: तुर्की और सीरिया में भूकंप ने भयानक तबाही मचाई है. यहां भूकंप की वजह से यहां 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. तुर्की में आए भूकंप में भारतीय भी फंस गए हैं. भारतीय विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 10 भारतीय भूकंप में फंस गए हैं. इसमें से एक लापता बताया जाता है. फंसे हुए भारतीय के बारे में उनके परिवार वालों को खबर दी गई है. 

भारत के विदेश मंत्रालय के सचिव संजय वर्मा ने बताया कि पूरे मामले को लेकर तुर्कि के अदाना में कंट्रोल रूम बना दिया गया है. जो एक शख्स लापता है उसके परिवार वालों से राब्ते में हैं. 

भारत ने तुर्की में बचाव काम के लिए तकरीबन 1 हजार सैनिक भेजे हैं. विदेश मंत्रालय के सचिव संजय वर्मा न बताया कि साल 1939 के बाद तुर्की में सबसे भयानक भूकंप आया है. भारत ने अपने यहां से तुर्की के लिए 2 एनडीआरएफ की टीमें और 2 मेडिकल टीमें रवाना की हैं. चिकित्सा से जुड़े सामान को लेकर एक विमान सीरिया भेजा गया है. भारत की तरफ से भेजी गई NDRF टीम ने राहत और बचावकाम शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Earthquake: 24 घंटे के अंदर तुर्की में तीसरा विनाशकारी भूकंप; 1700 से अधिक की मौत

ख्याल रहे कि तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें यहां कई बिल्डिगें गिर गईं. इसके बाद दो और भूकंप आए. हादसे में 11 हजार से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. यहां सर्दी और बर्फबारी की वजह से लोगों को बचाना काफी मुश्किल हो रहा है. तुर्की सरकार के मुताबिक दक्षिण पूर्वी तुर्की में 14 मिलियन से ज्यादा लोग मुतास्सिर हुए हैं. 6000 हजार इमारतें गिर गई हैं. साथ ही 3 हावाई अड्डों को नुक्सान पहुंचा है.

दुनियाभर में जिन इलाकों में सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं तुर्की उन में से एक है. तुर्की का डज इलाका भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित है. तुर्की में साल 1999 में दशक का सबसे भयानक 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूकंप में यहां 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.

Zee Salaam Live TV:

Trending news