चिली में आग का कहर जारी; 122 लोगों की मौत, सैकड़ों लापता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2096498

चिली में आग का कहर जारी; 122 लोगों की मौत, सैकड़ों लापता

Chile Forest Fires: चिली में आग का कहर जारी है. यहां मरने वालों की तादाद 122 हो गई है. करीब 350 लोग लापता बताए जाते हैं. जिन लोगों के घर जल गए हैं वह अपने घरों में वापस लौट आए हैं ताकि बचे हुए सामान की चोरी न हो.

 

चिली में आग का कहर जारी; 122 लोगों की मौत, सैकड़ों लापता

Chile Forest Fires: चिली में जंगल की लगी आग का कहर जारी है. यहां आग की वजह से मरने वालों की तादाद 122 हो गई है. मध्य चिली में स्वयंसेवकों ने पिछले दिनों जंगल की आग से तबाह हुए पड़ोस से जली हुई धातु, टूटे हुए कांच और अन्य मलबे को हटाने की कोशिश की. कई दिनों बाद, अधिकारियों ने मरने वालों की संख्या 122 तक बढ़ा दी. सैकड़ों लोग लापता हैं. विना डेल मार शहर के पूर्वी किनारे पर शुक्रवार से भीषण रूप से जलने के बाद सोमवार सुबह तक आग कम हो गई थी. वालपराइसो क्षेत्र के दो अन्य शहर, क्विल्पे और विला एलेमाना भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, और राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने कहा रविवार को इलाके में कम से कम 3,000 घर जल गए.

370 लोग लापता
चिली की फॉरेंसिक मेडिकल सर्विस के निदेशक मैरिसोल प्राडो ने कहा, सोमवार दोपहर को मरने वालों की संख्या में अतिरिक्त 10 पीड़ितों को जोड़ा गया, जिससे यह 122 हो गई. प्राडो ने कहा कि कई शव बुरी हालत में हैं और उनकी पहचान करना मुश्किल है, लेकिन उन्होंने कहा कि फोरेंसिक कर्मचारी उन लोगों से आनुवंशिक सामग्री के नमूने लेंगे जिन्होंने लापता रिश्तेदारों की रिपोर्ट की है. विना डेल मार के मेयर मैकारेना रिपामोंटी ने कहा कि लगभग 300,000 निवासियों वाले शहर में कम से कम 370 लोगों के लापता होने की सूचना मिली है.

आग ने कई मोहल्लों को बर्बाद किया
आग ने कई मोहल्लों को तबाह कर दिया जो विना डेल मार के पूर्व में स्थित पहाड़ों पर अनिश्चित रूप से बने थे, जो एक लोकप्रिय समुद्र तट रिसॉर्ट भी है. अधिकारियों ने सुझाव दिया है कि शहर के आसपास कुछ जंगल की आग जानबूझकर भड़काई गई हो सकती है. बोरिक ने कहा, शुष्क मौसम, तेज़ हवाओं और कम आर्द्रता के कारण आग तेजी से फैलने में मदद मिली. ऑल्टो मिराफ्लोरेस के पड़ोस की शेफ प्रिसिला रिवेरो ने कहा कि आग की लपटों को पड़ोसी पहाड़ी से उनके घर तक पहुंचने में लगभग 15 मिनट लगे. 

लोगों से घरों में रहने की अपील
विना डेल मार और राजधानी सैंटियागो में स्कूल और अन्य सार्वजनिक इमारतें वर्तमान में डिपो के रूप में काम कर रही हैं, जहां लोग आग के पीड़ितों के लिए पानी, भोजन, मोमबत्तियां और फावड़े का दान ले रहे हैं. विना डेल मार और आसपास के कस्बों विला एलेमाना और क्विल्पे में, पुलिस ने उन लोगों से घर पर रहने के लिए कहा है जो आग से प्रभावित नहीं हुए हैं ताकि बचाव दल अधिक आसानी से घूम सकें.

जले घर के रहना चाहते हैं लोग
आग से प्रभावित सैकड़ों लोग सोमवार को मलबा ढूंढने के लिए अपने घरों में लौट आए. कई लोगों ने कहा है कि वे अपने घरों के पास सोना पसंद करते हैं ताकि लुटेरों को उनकी बची हुई संपत्ति को लेने से रोका जा सके, या उस जमीन पर दावा करने से रोका जा सके जिस पर उनके घर बने हैं.

Trending news