China का यह हाईटेक जहाज भारत के लिए हो सकता है खतरा; बढ़ रहा है श्रीलंका की ओर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1291528

China का यह हाईटेक जहाज भारत के लिए हो सकता है खतरा; बढ़ रहा है श्रीलंका की ओर

China Spy Ship: चाइना का एक हाईटेक पानी का जहाज श्रीलंका की ओर बढ़ रहा है. माना जा रहा है कि यह जहाज भारत के लिए खतरा हो सकता है. इस जहाज के फीचर्स जान आप हैरान हो जाएंगे. जिस से ऐसा लगता है कि यह साजिशन भेजा गया है.

China का यह हाईटेक जहाज भारत के लिए हो सकता है खतरा; बढ़ रहा है श्रीलंका की ओर

नई दिल्ली: श्रीलंका इस वक्य आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. इस सब के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल चाइना का युवान वैंग-5 जहाज श्रीलंका के हंबनटोटा पोर्ट की ओर बढ़ रहा है. श्रीलंका से उसे देश में आने की इजाजत देना भारत के लिए एक चिंता का विषय बन गया है. कई जानकारों का माना  है कि यह जहाज़ भारत की सिक्योरिटी के लिए खतरा साबित हो सकता है.

भारत नहीं है श्रीलंका के जवाब से संतुष्ट

आपको बता दें भारत ने इस जहाज के आने से आपत्ति जताई है. वहीं श्रीलंका ने इस जहाज को आने से रोकने के लिए मना कर दिया है. श्रीलंका की नई सरकार का कहना है कि यह जहाज़ मौजूदा जहाजों की रिफ्यूलिंग करने और मानवीय मदद करने के आ रहा है. लेकिन भारत चीन के जवाब से संतुष्ट नहीं है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह जहाड 11-17 अगस्त के बीच श्रीलंका पहुंच सकता है. भारत जहाज के मूवमेंट पर लगातार नजर बनाए हुए है.

भारत के लिए खतरा साबित हो सकता जहाज़

चीनी जहाज युवान वांग-5 (Yuan Wang 5) जहाज को खोजबीन और पड़ताल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह काफी हाईटैक सुविधाओं से लैस है. इकॉनोमिक्स टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार जहाज की हवाई रेंज 750 किलोमीटर से भी ज्यादा है. यह रेंज भारत की खूफिया चीजों, परमाणु शोध केंद्र पर नजर रखने के लिए काफी है. इसमें मिलाइल ट्रैकिंग सिस्टम चीनी सैनिकों को जासूसी में मदद कर सकता है. ऐसे में जानकारों का मानना है कि यह जहाज भारत के लिए खतरा साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Kolkata Indian Museum में CISF के जवान ने की फायरिंग, एक की मौत

जासूसी के लिए बनाया गया था जहाज

आपको बता दें इस जहाज को जासूसी के लिए 2007 में बनाया गया था. जहाज 222 मीटर लम्बा और 25.2 मीटर चौड़ा है. है. ये युआन वांग सिरीज का सबसे अपग्रेड वर्जन है. इस जहाज की मदद से चीन हिंदमहाासगर पर कब्जा करना चाहता है. आपको बता दें चीन ने भारत के कहने के बाद इस जहाज को वापस लेने के आग्रह किया है.

यह भी पढें: Indian Navy Bharti 2022: 10वीं पास के लिए नेवी में नौकरी का बेहतरीन मौका; जल्द करें अप्लाई
 

 

Trending news