एर्दोगान ने बाइडेन से की फोन पर बात, इजरायल-हमास संघर्ष पर की ये बात
Advertisement

एर्दोगान ने बाइडेन से की फोन पर बात, इजरायल-हमास संघर्ष पर की ये बात

Israel-Gaza War: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से बात की. उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि अमेरिका इजरायल का सम्रथन न करे जिससे इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान जंगबंदी हो सके.

एर्दोगान ने बाइडेन से की फोन पर बात, इजरायल-हमास संघर्ष पर की ये बात

Israel-Gaza War: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन के साथ फोन पर बातचीत की. इस दौरान उन्होंने इजरायल और हमास के बीच संघर्ष, द्विपक्षीय संबंधों और स्वीडन को नाटो में शामिल करने पर बातचीत की. राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा, एर्दोगन ने गुरुवार को फोन कॉल के दौरान बाइडेन से कहा कि "गाजा में मानवीय त्रासदी को जल्द से जल्द रोका जाना चाहिए." उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका की तरफ से इजरायल से बिना शर्त समर्थन वापस ले लिया जाए तो जल्दी ही सीजफायर हो सकता है.

इजरायल-गाजा में हो सीजफायर
श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने एर्दोगन के हवाले से कहा, "जितनी जल्दी हो सके इलाके में स्थायी सीजफायर सुनिश्चित करना अमेरिका की जिम्मेदारी है." उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, "इजरायल के हमलों के गहराने और बढ़ने से नकारात्मक क्षेत्रीय और वैश्विक अंजाम हो सकते हैं." उन्होंने कहा कि सबसे उचित और स्थायी समाधान एक स्वतंत्र, संप्रभु फिलिस्तीनी देश की स्थापना करना है, जिसकी क्षेत्रीय अखंडता हो, जिसकी राजधानी येरुशलम हो.

एफ-16 लड़ाकू विमान पर चर्चा
राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, दोनों नेताओं ने फोन कॉल के दौरान एफ-16 लड़ाकू विमानों की बिक्री पर भी चर्चा की. एर्दोगन ने पिछले हफ्ते कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि तुर्की संसद की तरफ से स्वीडन की नाटो सदस्यता की बोली को मंजूरी देने से पहले अमेरिकी कांग्रेस अंकारा को एफ-16 लड़ाकू विमानों की बिक्री को मंजूरी दे देगी.

हमास की तरफ से चलाए जा रहे स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि 7 अक्टूबर से हमास के साथ इजरायल के संघर्ष में अब तक गाजा पट्टी में 18,787 लोग मारे गए हैं और 50,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news