भारत नहीं, इस मुस्लिम देश की अर्थव्यस्था बढ़ रही है सबसे तेज, IMF और वर्ल्ड बैंक ने किया दावा
Advertisement

भारत नहीं, इस मुस्लिम देश की अर्थव्यस्था बढ़ रही है सबसे तेज, IMF और वर्ल्ड बैंक ने किया दावा

Saudi Arbia: सऊदी अरब जल्द ही भारतीय अर्थव्यवस्था का पछाड़ देगा. विश्व बैंक ने खुलासा किया है कि 20 देशों के ग्रुप में सऊदी अरब सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश है.

भारत नहीं, इस मुस्लिम देश की अर्थव्यस्था बढ़ रही है सबसे तेज, IMF और वर्ल्ड बैंक ने किया दावा

India Vs Saudi Arbia Economy:  सऊदी अरब जल्द ही भारत को सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में पीछे छोड़ देगा. अरब न्यूज के मुताबिक तेल की बढ़ती कीमतों से लाभ के कारण सऊदी अरब 7.6 फीसद सकल घरेलू उत्पाद के इज़ाफे के साथ भारत से आगे निकल जाएगा. मार्च में खत्म होने वाले वित्तीय वर्ष तक भारत जीडीपी के 7% के साथ दूसरे स्थान पर आ जाएगा. भारतीय स्टेटिक्स मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 2022-23 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 2021-22 के 8.7 प्रतिशत के मुकाबले सात प्रतिशत रहने का अनुमान है.

भारत सरकार ने यह अनुमान 1 फरवरी को पेश होने वाले केंद्रीय बजट के सामने रखा है. 2024 के चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का यह आखिरी बजट था. पिछले साल दिसंबर में, सऊदी अरब ने 102 अरब सऊदी रियाल का सरप्लस बजट पेश किया, जो पिछले अनुमान से 12 अरब रियाल ज्यादा था. 2023 के बजट की मंजूरी के बाद, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि राज्य के सार्वजनिक क्षेत्र और अर्थव्यवस्था में किए गए सुधारों की वजह से सरप्लस बजट पेश किया गया था.

Javed Miandad ने भारतीय टीम को लेकर बोली आपत्तिजनक बातें, जो मुंह में आता गया उगलते गए

उन्होंने आगे कहा कि सरप्लस बजट सरकारी रिजर्व और राष्ट्रीय निधि में सुधार करने और राज्य की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने में मदद करेगा.

पिछले साल अक्टूबर में आईएमएफ ने अपनी विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा था कि सऊदी अरब 2022 में 7.6 प्रतिशत और 2023 में 3.7 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा. 

हालांकि, विश्व बैंक का अनुमान आईएमएफ की तुलना में थोड़ा अधिक था, जिसने 2022 में 8.3 प्रतिशत की वृद्धि, 2023 और 2024 में क्रमशः 3.7 प्रतिशत और 2.3 प्रतिशत की वृद्धि कही थी.

नवंबर में, विश्व बैंक ने खुलासा किया कि 20 देशों के समूह में सऊदी अरब सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश है. विश्व बैंक ने कहा कि सऊदी अरब में महंगाई दर 2.9 है जो जी20 देशों में सबसे कम है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news