Jammu and Kashmir: विदेशी राजनयिकों का दल कश्मीर पहुंचा, जानें क्या हैं मायने
Advertisement

Jammu and Kashmir: विदेशी राजनयिकों का दल कश्मीर पहुंचा, जानें क्या हैं मायने

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद बदले हालात और विकास योजनाओं को यूरोपीय दल करीब से समझेगा. यहां पर स्थित समान्य होने के बाद केंद्र की मोदी सरकरा की तरफ से कैसे विकास योजनाओं को एक नई रफ्तार मिल रही है. 4 जी सेवाओं (4G internet services) के बहाल होने के बाद यहां पर हालात समान्य हो गए हैं. 

विदेशी राजनयिकों का दल कश्मीर पहुंचा

जम्मू-कश्मीर: आजादी के बाद से ही धरती का स्वर्ग जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) धारा 370 की वजह से अलगाव का शिकार होता रहा है. कुछ अलगावादी नेता कश्मीरियत के नाम पर देश के इस सिरमौर राज्य को विकास से कोसों दूर रखा.आलम यह था कि आम जनता के हक के पैसे स्थानीय नेताओं ने लूट खाया. लेकिन अनुच्छेद 370 हटने के बाद से कश्मीर के माहौल में बदलाव आया ही है, साथ ही वहां के लोगों में भी गजब का बदलाव दिखने लगा है. यूरोप और अफ्रीका (Foreign diplomats visit) के करीब 20 राजनयिकों की टीम श्रीनगर ( Foreign diplomats arrive in Srinagar) पहुंच गई है. यह दल कश्मीर के जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ सेना, पुलिस, खुफिया एजेंसी के अधिकारियों से मुलाकात करेगा. 

क्या है यूरोपीय दल के कश्मीर यात्रा के मायने 
कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद बदले हालात और विकास योजनाओं को यूरोपीय दल करीब से समझेगा. यहां पर स्थित समान्य होने के बाद केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से कैसे विकास योजनाओं को एक नई रफ्तार मिल रही है. 4 जी सेवाओं (4G internet services) के बहाल होने के बाद यहां पर हालात समान्य हो गए हैं.

पाक के नापाक इरादों के पोल खोलेंगे सुरक्षा बल
इस दल के सदस्यों से सेना, पुलिस और खुफिया एजेंसियों के बड़े अधिकारियों से बात होगी. सुरक्षा बल पाकिस्तान के साजिशों, आतंकी गतिविधियों के साथ कश्मीर के आंतरिक और बाहरी सुरक्षा परिदृश्यों की पोल खोलेंगे.

दुष्प्रचार से रूबरू होगा यह दल
पाकिस्तान से खुद के राज्य भले ही नहीं संभलते और पाकिस्तान स्थित गुलाम कश्मीर के हालत से दुनिया पहले ही रूबरू हो चुकी है. लेकिन पाकिस्तान लगातार कश्मीर पर जहर उगलता रहा है. दुनिया के जिस मंच पर वहां के नेताओं को मौका मिलता है, वे कश्मीर के बारे में दुष्प्रचार करने से बाज नहीं आते हैं. इस दल के दौरे से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि विदेश मंत्रालय इंटरनेशनल लेबल पर पाकिस्तान द्वारा कश्मीर के संदर्भ में चलाए जा रहे दुष्प्रचार की हकीकत से दुनिया को रूबरू करना चाहता है.  

जनप्रतिनिधियों से करेंगे मुलाकात 
हाल ही में जम्मू-कश्मीर में हुए डीडीसी चुनाव (DDC polls) के बाद पीपुल्स अलायंस में शामिल दलों के परोक्ष अलगाववादी एजेंडों पर पानी फिर चुका है. यह दल नवगठित डीडीसी सदस्यों और सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर जनभावनाओं को समझने की कोशिश करेगा. साथ ही यहां के युवाओं से मुलाकात कर उनकी आकांक्षाओं को करीब से जानेगा. 

ये है यूरोपीय संघ के डेलीगेशन का पूरा शेड्यूल
करीब 20 राजनयिकों का दल बुधवार सुबह 9.30 बजे श्रीनगर पहुंचेगा. 10.30 से 12 बजे तक मगाम में कार्यक्रम है. इसके बाद दोपहर 1:30 से 2:30 तक डेलीगेशन स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेगा. इसके बाद डेलीगेशन हजरतबल मस्जिद जाएगा. शाम में 4:30 से 5:30 बजे तक एसकेआईसीसी में नागरिक समाज के साथ बातचीत होगी. फिर शाम 7 बजे डेलीगेशन मीडिया से मुखातिब होगा.

LIVE TV

 

Trending news