नेपाल और पाकिस्तान से भी पिछड़ा भारत: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में बुरी हालत, जानिए कौन सा देश है टॉप पर?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1396233

नेपाल और पाकिस्तान से भी पिछड़ा भारत: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में बुरी हालत, जानिए कौन सा देश है टॉप पर?

Global Hunger Index: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में इस साल भी भारत की स्थिति नहीं सुधर पाई है. यहां तक कि नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों से भी बुरी हालत में है. पड़ोसी देशों में सिर्फ अफगानिस्तान में ही भारत से ज्यादा बुरे हालात हैं. 

File PHOTO

नई दिल्ली: ग्लोबर हंगर इंडेक्स (GHI) 2022 में भारत की स्थिति बहुत खराब बताई गई है. इतनी खराब कि हमारा वो पड़ोसी देश (पाकिस्तान) जो कंगाली के दहाने पर बैठा है, हम से बेहतर स्थिति में है. 121 देशों की लिस्ट में भारत 107वें स्थान पर है. पिछले साल भारत 101वें स्थान पर था. भारत लगातार इस लिस्ट में दो साल से गिरता जा रहा है. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका और बांग्लादेश में भी भारत से स्थिति में है. 

नेपाल इस लिस्ट में 81वें स्थान पर, बांग्लादेश 84वें स्थान पर और यहां तक कि पाकिस्तान 99वें स्थान पर है. हिंदुस्तान सूडान, कांगो, इथियोपिया, नाइजीरिया, रवांडा जैसे अफ्रीकी देशों से नीचे है. हालांकि तालिबान राज वाला अफगानिस्तान भारत से आगे है. भारत जहां 107 तो अफगानिस्तान को 109वें स्थान पर रखा गया है. पिछले दो वर्षों भारत ने 13 पायदान नीचे खिसका है. साल 2019 में भारत की रैंक 94 थी. 

यह भी देखिए: Ind-Pak: पाकिस्तान से बदला लेने के सवाल पर भड़के रोहित, टीम की कमजोर गेंदबाजी पर बोले

टॉप पर कौन से देश शामिल?
ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत को बिल्कुल निचले स्थान पर है लेकिन अगर टॉप में रहने वाले देशों की बात करें तो उनमें चीन, तुर्की और कुवैत जैसे मुल्क शामिल हैं. इन देशों का हंगर इंडेक्स स्कोर 5 से भी कम है. वहीं भारत का हंगर इंडेक्स स्कोर 29.1 है. जिसे गंभीर माना जा रहा है. 

पिछले साल भारत ने रिपोर्ट पर उठाए थे सवाल
बता दें कि पिछले साल रिपोर्ट में भारत 100वें पायदान को पार कर गया था. जैसे ही रिपोर्ट मंजरे आम पर आई तो अपोज़ीशन पार्टियों ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया. जिसके बाद सरकार रिपोर्ट पर ही सवाल खड़े कर दिए थे. सरकार ने दावा किया था कि यह रिपोर्ट जमीनी हकीकत से अलग है. इसके अलावा सरकार ने भी तर्क दिया था कि इस इंडेक्स को तैयार करने में जो मेथडोलॉजी इस्तेमाल की गई है, वह साइंटिफिक नहीं है.

 

Trending news