कौन हैं ओमान के ग्रैंड मुफ्ती हमाद अल खलीली, जिन्होंने पैग़ंबर पर विवादित टिप्पणी के खिलाफ अरब में चलाई मुहिम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1212428

कौन हैं ओमान के ग्रैंड मुफ्ती हमाद अल खलीली, जिन्होंने पैग़ंबर पर विवादित टिप्पणी के खिलाफ अरब में चलाई मुहिम

Nupur Sharma Case: ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन और ईरान समेत कई देशों ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर भाजपा प्रवक्ता के बयान की कड़े लफ्जों में निंदा की है, बल्कि कतर ने भारतीय हुकूमत से माफी तक की मांग कर डाली.

कौन हैं ओमान के ग्रैंड मुफ्ती हमाद अल खलीली, जिन्होंने पैग़ंबर पर विवादित टिप्पणी के खिलाफ अरब में चलाई मुहिम

Prophet Muhammad Controversy: इस्लाम के आखरी पैगंबर, पैग़बर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर विवाद आए दिन गहराता जा रहा है. बीजेपी की प्रवक्ता रही नूपुर शर्मा ने ये विवादित टिप्पणी क़रीब दस दिन पहले एक टीवी चैनल में हुई डिबेट में की थी. उनकी इस टिप्पणी भारतीय मुसलमानों और 12 से अधिक देशों में आपत्ति जताई और विरोध का सिलसिला अभी भी जारी है.

ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन और ईरान समेत कई देशों ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर भाजपा प्रवक्ता के बयान की कड़े लफ्जों में निंदा की है, बल्कि कतर ने भारतीय हुकूमत से माफी तक की मांग कर डाली. इसके बाद भाजपा ने नूपुर शर्मा और दिल्ली मीडिया प्रभारी रहे नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया.

हालांकि नूपुर शर्मा के विवादित टिप्पणी के बाद से भारत के कई जगहों पर विरोध का सिललिसा शुरू हो गया था, लेकिन जब ये मुद्दा अरब देशों में गरमाया तब जा कर बीजेपी ने अपने नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया.

ये भी पढ़ें: ओवैसी और अरब देशों पर भड़कीं रुबीना... 'बैरिस्टर साहब जिनकी शेरवानी खुद गंदी हो

अरब में कैसे हुई ट्रेंड की शुरुआत?
लेकिन क्या आपको पता है अरब देशों में कैसे भाजपा के खिलाफ ट्रेंड चलने लगा और भारतीय सामानों के बॉयकॉट को लेकर भी बकायदा मुहिम की शुरुआत की और किसने इसका बाकायदा आगाज़ किया. अरब देशों में सबसे पहले ओमान के ग्रैंड मुफ्ती शेख अहमद बिन हमाद अल खलीली ने भाजपा के खिलाफ ट्वीट कर इस मुहिम को चलाया. उन्होंने बयान जारी किया कि भाजपा के नेताओं ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अश्लील टिप्पणी की है. 

कौन हैं ओमान के मुफ्ती अहमद अल खलीली?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ओमान के ग्रैंड मुफ्ती अहमद अल खलीली 79 साल के हैं. वह आम तौर पर इस्लाम से जुड़े मुद्दों पर अपनी राय रखते हुए नजर आते हैं. जब तालिबान ने अफगानिस्तान में अपनी हुकूमत कायम की थी, उस वक्त अहमद अल खलीली ने तालिबान को मुबारकबाद पेश की थी. वह ओमान में हुकूमत से शराबबंदी की मांग कर चुके हैं. ओमान के ग्रैंड मुफ्ती को पाकिस्तान में काफी शोहरत हासिल है. इसके अलावा ग्रैंड मुफ्ती को पाकिस्तान का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान भी मिल चुका है. इसके अलावा निशान-ए-इम्तियाज भी उन्हें दिया जा चुका है.

ये भी पढ़ें: ट्रेंड के चक्कर में विद्या की निकली चीख: डांस के दौरान चलक गई कमर, देखिए VIDEO

Zee Salaam Live TV:

Trending news