ईरान सरकार ने ऑस्कर विजेता इस हसीना को किया गिरफ्तार, लगाया ये संगीन आरोप
Advertisement

ईरान सरकार ने ऑस्कर विजेता इस हसीना को किया गिरफ्तार, लगाया ये संगीन आरोप

Iran Protest: ईरान सरकार ने ऑस्कर विजेता दिग्गज एक्ट्रेस को गिरफ्तार कर लिया है. उनपर आरोप लगाया है कि वो झूठ फैला रही हैं. 

File PHOTO

काहिरा: ईरान में प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. हिजाब के खिलाफ लोगों की आवाज़ दिन-ब-दिन बुलंद होती जा रही है लेकिन सरकार भी पीछे हटने का नाम नहीं ले रही है. वो ना सिर्फ आम लोगों को बल्कि बड़ी हस्तियों के खिलाफ भी कार्रवाई कर रही है. ताजा खबर आ रही है कि पुलिस ने देश ऑस्कर विजेता एक्ट्रेस को गिरफ्तार किया है. एक्ट्रेस पर आरोप लगाया गया है कि वो झूठ फैला रही थी.

ईरानी अधिकारियों ने देश भर में हो रहे प्रदर्शनों के बारे में झूठ फैलाने के आरोप में देश की सबसे मशहूर अदाकाराओं में से एक को गिरफ्तार किया है. सरकारी मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी. सरकारी समाचार एजेंसी इरना की खबर में कहा गया है कि ऑस्कर विजेता फिल्म ‘द सेल्समैन’ की कलाकार तारानेह अलीदूस्ती को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने के एक हफ्ते बाद हिरासत में ले लिया गया.

fallback

एक्ट्रेस ने अपनी पोस्ट में देश भर में चल रहे प्रोटेस्ट के दौरान किए गए कथित अपराधों के लिए हाल ही में मौत की सजा पाने वाले पहले शख्स के प्रति एकजुटता जाहिर की थी. सरकारी मीडिया के अफसर टेलीग्राम चैनल पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अलीदूस्ती को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि उन्होंने "अपने दावों के मुताबिक कोई दस्तावेज मुहैया नहीं कराया." 

38 वर्षीय एक्ट्रेस ने पोस्ट में कहा था, "उसका नाम मोहसिन शेखरी था. हर अंतरराष्ट्रीय संगठन जो इस खूनखराबे को देख रहा है और कार्रवाई नहीं कर रहा है, इंसानियत के लिए एक अपमान है." शेखरी को 9 दिसंबर को ईरान की एक अदालत ने तेहरान में एक सड़क को जाम करने और देश के सिक्योरिटी फोर्सेज़ के एक सदस्य पर हथियार से हमला करने के आरोप में मौत की सज़ा सुनाई गई थी. नवंबर महीने में भी दो दिग्गज एक्ट्रेसेज़ हेंगामेह ग़जियानी और कातायुन रियाही को सोशल मीडिया पर प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता जाहिर करने की वजह से गिरफ्तार किया था.

fallback

बता दें कि ईरान में हिजाब के खिलाफ आवाज़ उठाने को लेकर प्रदर्शन चल रहे हैं. इसी दौरान हिरासत में ली गई एक महिला को हिरासत में लिया गया था. हिरासत में ली गई महिला का नाम मेहसा अमीनी था. मेहसा अमीनी को हिरासत में लिए हुए कुछ ही वक्त हुआ था कि उसकी मौत हो गई है. मेहसा अमीनी की मौत के बाद प्रदर्शन और तेज हो गए. यहां तक की ईरान के अलावा अन्य देशों में भी इसके बड़ी-बड़ी हस्तियों ने प्रदर्शन किए. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news