ओलंपिक में इजरायली खिलाड़ियों को मिल रही धमकियां; आयोजकों ने उठाया ये कदम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2373081

ओलंपिक में इजरायली खिलाड़ियों को मिल रही धमकियां; आयोजकों ने उठाया ये कदम

Israel Gaza: इजरायल गाजा में संघर्ष के दरमियान खबर आई है कि पेरिस ओलंपिक में इजरायल के एथलीटों को जाने से मार दिए जाने की धमकियां आ रही हैं. एथलीटों के डेटा भी लीक हुए हैं.

ओलंपिक में इजरायली खिलाड़ियों को मिल रही धमकियां; आयोजकों ने उठाया ये कदम

Israel Gaza: फ्रांस से पेरिस में ओलंपिक के खेल जारी हैं. यहां दुनियाभर से खिलाड़ी पहुंचे हैं. हर दिन कई देश मेडल जीत हैं. यहां हर दिन कुछ न कुछ नया हो रहा है. ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए इजरायल के एथलीट भी पहुंचे हैं. इजरायल के इथलीट का कहना है कि उन्हें पेरिस में धमकियां मिल रही हैं. एथलीटों को प्रतियोगिता के दौरान धमकियां मिल रही हैं.

इजरायली एथलीटों को धमकी
इजरायली एथलीटों को ऐसे वक्त में धमकियां मिल रही हैं जब गाजा में बड़े पैमाने पर मौतें हुई हैं इसके साथ मिडिल ईस्ट में बड़े पैमाने पर तनाव है. इज़राइली राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष याएल अराद ने मंगलवार को जानकारी दी कि एथलीटों को धमकी मिल रही है. उन्होंने कहा कि एथलीटों में मनोवैज्ञानिक आतंक पैदा करने के लिए धमकी दी जा रही है. उन्होंने इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी.

राजनीति से अलग हो खेल
पिछले हफ्ते भी इजरायली एथलीटों को जान से मारने की धमकी मिली थी. ओलंपिक आयोजकों ने इसकी जांच शुरु कर दी है. इजरायली खिलाड़ियों की कुछ निजी जानकारियां भी ऑनलाइन लीक हो गई थीं. इजरायल के खिलाड़ी टॉम रेवेनी ने गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने बताया कि उन्हें जान से मारने की धमकी मिली है. मंगलवार को उन्होंने कहा कि खेलों को राजनीति से अलग रखना चाहिए. वह साल 1972 में ओलंपिक में इजरायली खिलाड़ियों पर घातक हमले की याद में आयोजित प्रोग्राम में बोल रहे थे.

इजरायली एथलीट पर हमला
ख्याल रहे कि 5 सितंबर, 1972 को फिलिस्तीनी ग्रुप ब्लैक सितंबर ने इजरायली डेलिगेशन पर हमला किया था. इस हमले में 11 इजरायली और एक पुलिस अधिकारी मारे गए थे. रेवेनी ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि खेलों में, खासकर ओलंपिक खेलों में, कोई राजनीति शामिल होनी चाहिए." 

क्या है मामला?
आपको बता दें कि इज़राइल-हमास संघर्ष में 39,000 से ज्यादा फ़िलिस्तीनी लोगों की जान ले ली है. दोनों के बीच संघर्ष तब शुरु हुआ जब हमास ने बीते साल 8 अक्टूबर को फिलिस्तीनी ग्रुप हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया. हमले में 1200 इजारयली मारे गए.

Trending news