शख्स ने पैदा कर दिए 600 बच्चे, अदालत ने स्पर्म डोनेट करने पर इसलिए लगा दी पाबंदी
Advertisement

शख्स ने पैदा कर दिए 600 बच्चे, अदालत ने स्पर्म डोनेट करने पर इसलिए लगा दी पाबंदी

Ban on Sperm Donation: नीदरलैंड की एक अदालत ने 600 बच्चों के 41 साल के बाप को इसलिए स्पर्म डोनेट करने से मना कर दिया, ताकि वह बच्चे बडे़ होकर गलतफहमी से आपस में शादी न कर लें और बहन-भाई के दरमियान संभोग हो जाए.

 

शख्स ने पैदा कर दिए 600 बच्चे, अदालत ने स्पर्म डोनेट करने पर इसलिए लगा दी पाबंदी

Ban on Sperm Donation: नीदरलैंड में एक शख्स ने स्पर्म (शुक्राणु) डोनेट कर रिकार्ड बच्चे पैदा किए. शख्स के स्पर्म से 500 से 600 बच्चे पैदा हुए. लेकन यहां की सरकार ने शुक्रवार को हुक्म दिया कि वह अपना स्पर्म डोनेट करना बंद कर दें. अदालत ने अपने फैसले में कहा कि 41 साल के डच शहरी जिसकी पहचान जोनाथन मेजर हुई है से कहा है कि वह क्लीनिक में ज्यादा स्पर्म डोनेट करना बंद कर दें. अदालत ने कहा कि अगर शख्स अदालत का हुक्म नहीं मानता है तो उसे एक लाख यूरो तक जुर्माना हो सकता है.

स्पर्म डोनेट करने से किया मना

अदालत ने मेजर को यह भी हुक्म दिया है कि वह विदेशों में क्लीनिक्स को खत लिख कर उनसे कहें कि उनके पास जो भी स्पर्म है वह उसे नष्ट कर दें. अदालत ने यह फैसला तब दिया है जब स्पर्म डोनेट से पैदा होने वाले बच्चों के माता पिता की नुमाइंदगी करने वाली एक फाउंडेशन की तरफ से दायर किए गए मुकदमे के बाद आया है. फाउंडेशन का तर्क है कि अगर मेजर लगातार स्पर्म डोनेट करते रहे तो यह पता नहीं चल पाएगा कि कौन से बच्चे उनके हैं. इसके बाद जब वह बच्चे बड़े होंगे तो मुम्किन है कि गलतफहमी की वजह से बहन भाइयों में शादी हो जाए और संभोग हो जाए.

यह भी पढ़ें: गोलीबारी से दहला अमेरिका, 8 साल के बच्चे समेत टेक्सास में 5 लोगों की मौत, हमलावर फरार

विदेशों में किया स्पर्म डोनेट

मेजर ने साल 2017 में बड़े पैमाने पर स्पर्म डोनेट किया था. इसके बाद डच फर्टिलिटी क्लीनिक को स्पर्म दान पर पाबंदी लगा दी गई थी. यहां वह पहले ही 100 से ज्यादा बच्चों को जन्म दे चुके थे. लेकिन उन्होंने विदेशों में स्पर्म दान करना जारी रखा. कई बार उन्होंने नाम बदल कर सप्रम डोनेट किया. 

12 से ज्यादा बार नहीं कर सकते स्पर्म डोनेट

द हेग से ताल्लुक रखने वाले 41 साल के जोनाथन जैकब मेजर ने कम से कम 13 क्लीनिकों को अपना स्पर्म डोनेट किया जिनमें से 11 हालैंड में हैं. पेशे से म्यूजिशियन जोनाथन मेजर इस वक्त केन्या मे रहते हैं. डच कानून के मुताबिक स्पर्म डोनेट करने वालों को 12 से ज्यादा औरतों को स्पर्म डोनेट नहीं करना चाहिए. 25 से ज्यादा बच्चों का बाप नहीं होना चाहिए. ये बच्चों में मनोवैज्ञानिक सम्स्याएं पैदा होने से रोकने के लिए है जो ये जानकर हैरान हो सकते हैं कि उनके सैंकड़ों बहन भाई हैं. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news