पाकिस्तान को गोल्ड दिलाने वाले नूह की प्रेरणा हैं मीराबाई चानू, बोले उन्हीं से सीखा मेडल जीतना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1289416

पाकिस्तान को गोल्ड दिलाने वाले नूह की प्रेरणा हैं मीराबाई चानू, बोले उन्हीं से सीखा मेडल जीतना

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पाकिस्तान को गोल्ड मेडल जिताने वाले मोहम्मद नूह दस्तगिर बट ने बड़ी बात कही है, उन्होंने अपने गोल्ड मेडल के जीतने की वजह भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को बताया है.

पाकिस्तान को गोल्ड दिलाने वाले नूह की प्रेरणा हैं मीराबाई चानू, बोले उन्हीं से सीखा मेडल जीतना

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में आखिरकार पाकिस्तान ने अपना पहला गोल्ड मेडल हासिल कर ही लिया. यह गोल्ड मेडल का खाता मोहम्मद नूह दस्तगिर बट ने वेटलिफ्टिंग में खोला है. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन ये मेडल अपने नाम किया है. छठे दिन ये मैच मेन्स का 109+ किलोग्राम कैटेगरी में हुआ, जिसमें पाकिस्तान के मौहम्मद नूह दस्तगिर बट ने कुल 405 किलोग्राम वज़न उठाकर गोल्ड पर अपना क़ब्ज़ा जमा लिया.  बता दें कि यह 109 Kg कैटेगरी में रिकॉर्ड है ।

पाकिस्तान के नूह की प्रेरणा हैं चानू
लेकिन क्या आप जानते है गोल्ड मेडल जीतने के बाद जब नूह दस्तगिर मीडिया से रूबरू हुए तो उन्होंने अपनी प्रेरणा भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने को बताया. उन्होंने ये भी बताया कि मीराबई ने जब उन्हें मुबारकबाद दी तो वह बेहद खुश हुए . नूह ने बताया कि - ‘जब मीराबाई चानू ने मुझे बधाई दी और मेरे परफॉर्मेंस की तारीफ की तो वह मेरे लिए गर्व का पल रहा. मैं बेहद खुश हूं. हम प्रेरणा के तौर पर मीराबाई को ही देखते हैं.

यह भी पढ़ें : कॉमनवेल्थ: खिलाड़ी को लगी हॉकी तो पकड़ ली गर्दन, जमकर हुई हाथापाई, देखिए VIDEO

मीराबाई से ही सीखा मेडल जीतना

पाकिस्तानी गोल्डन बॉय की कहना है कि- उन्होंने ही हमें बताया कि हम साउथ एशियाई देशों के खिलाड़ी भी ओलंपिक मेडल जीत सकते हैं. जब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था तो हम सभी को उन पर काफी गर्व हुआ था’. नूह ने अपने साथ इसी इवेंट में ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने वाले गुरदीप सिंह को अच्छा दोस्त बताया. नूह ने कहा, -'हम पिछले 7-8 साल से अच्छे दोस्त हैं और एक-दूसरे के संपर्क में भी रहते हैं. हमने कई बार विदेशों में एकसाथ ट्रेनिंग भी की है. उन्होंने आगे कहा कि ये मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान नहीं था. वे सिर्फ अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस देना चाहते थे. बता दें कि नूह दो बार भारत के दौरे पर आ चुके है. बतौर नूह वह बार-बार भारत आना चाहते है क्योंकि उन्हें भारत से काफी लगाव है क्योंकि उनके भारत में भी काफी फैंस मौजूद है ।

यह भी पढ़ें : महरीन काज़ी के हाथ पर लगी IAS अतहर के नाम की मेहंदी, देखें कपल की खूबसूरत तस्वीरें​ 

मीराबाई भी जीत चुकी है गोल्ड
बता दें कि भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने भी इस बार कॉमनवेल्थ गोम्स में गोल्ड पर कब्ज़ा जमाया था. मीराबाई चानू न सिर्फ मोहम्मद नूह दस्तगिर बट के लिए प्रेरणा है बल्कि हर दुनियाभर के वेटलिफ्टर्स के लिए प्रेरणा है.चानू ने महिलाओं की 49 kg वर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था. चानू ने क्लीन एंड जर्क के अपने पहले ही प्रयास में 109 किलो ग्राम का भार उठाया और गोल्ड मेडल जीत अपने नाम किया था. उन्होंने इससे पहले, पिछली बार गोल्ड कोस्ट साल 2018 में भी गोल्ड मेडल जीता था. वहीं साल 2014 में में चानू रजत पदक जीत चुकी हैं. मीराबाई का राष्ट्रमंडल खेलों में यह लगातार दूसरा स्वर्ण पदक है. मीराबाई चानू हर बार उम्मीदों पर खरी उतरती है।

Watch Zee Salaam Live TV

 

Trending news