चीन में मस्जिद तोड़कर बनाया जा रहा होटल; अमेरिकी मुसलमानों ने हिलटन समूह का किया बहिष्कार
Advertisement

चीन में मस्जिद तोड़कर बनाया जा रहा होटल; अमेरिकी मुसलमानों ने हिलटन समूह का किया बहिष्कार

‘काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस’ और अन्य संगठनों ने जुमेरात को वाशिंगटन में कैपिटल हिल्टन के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन का आयोजन कर इसके बहिष्कार का ऐलान किया.

 

अमेरिका में गुरुवार को हैमिलटन होटल के बाहर विरोध प्रकट करते हुए लोग

वाशिंगटनः अमेरिका में एक मुस्लिम नागरिक अधिकार समूह ने ‘हिल्टन’ के होटलों के बहिष्कार का आह्वान किया है. चीन में उइगर समुदाय की मस्जिद को तोड़कर उसकी जगह पर होटल बनाने की कथित योजना के बाद यह कदम उठाया गया. ‘काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस’ और अन्य संगठनों ने जुमेरात को वाशिंगटन में कैपिटल हिल्टन के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन का आयोजन कर इसके बहिष्कार का ऐलान किया. चीन अपने यहां शिनजियांग प्रांत में मुस्लिम उइगर आबादी के उत्पीड़न को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचनाओं का सामना करता रहा है. आलोचकों का कहना है कि यह अभियान सांस्कृतिक नरसंहार के बराबर है, जिसमें उइगरों को ‘‘पुनः शिक्षा शिविरों’’ में हिरासत में रखना और मस्जिदों और अन्य सांस्कृतिक स्थलों को खत्म करना शामिल है.

होटल समूह ने दी सफाई 
जुलाई में, चीन पर द्विदलीय कांग्रेस-कार्यकारी आयोग ने भी ‘हिल्टन’ को उस परियोजना को रोकने के लिए बुलाया था, जिसके तहत ‘हैम्पटन इन’ होटल का निर्माण होना है. वर्जीनिया स्थित हिल्टन के होटल ‘मैकलीन’ के एक तर्जुमान ने कहा कि हम इस बात की तस्दीक कर सकते हैं कि 2019 में एक स्वतंत्र, चीनी स्वामित्व वाले समूह ने सार्वजनिक नीलामी के माध्यम से एक होटल सहित व्यावसायिक विकास की योजना के लिए एक खाली जमीन खरीदी थी. भूमि का चयन करने की प्रक्रिया में हिल्टन शामिल नहीं था.’’ 

3 सालों में तोड़ी गई 16,000 मस्जिदें
ऑस्ट्रेलियाई सामरिक नीति संस्थान के शोध के मुताबिक, 2017 और 2020 के बीच शिनजियांग के 900 स्थानों में लगभग 16,000 मस्जिदों को आंशिक रूप से या पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया. मस्जिदों से मीनारों को हटा दिया गया है और कुछ को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया गया है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news