यूरोपीय मुसलमानों ने गाजा के लिए उठाई आवाज, फिलिस्तीन पर हमले रोकने का किया आह्वाहन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1945276

यूरोपीय मुसलमानों ने गाजा के लिए उठाई आवाज, फिलिस्तीन पर हमले रोकने का किया आह्वाहन

March in Europe: इजरायल लगातार गाजा पर हमले कर रहा है. इसके खिलाफ यूरोपीय देशों में मुस्लिम विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

यूरोपीय मुसलमानों ने गाजा के लिए उठाई आवाज, फिलिस्तीन पर हमले रोकने का किया आह्वाहन

फ्रांस की राजधानी पेरिस, जर्मनी की राजधानी बर्लिन और दूसरे यूरोपीय शहरों में फलस्तीनी सपोर्टर्स ने गाजा में इजराइली बमबारी रोकने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. ये प्रदर्शन इजराइल-हमास जंग में मरने वालों की बढ़ती संख्या को लेकर है. यह प्रदर्शन यूरोप के मुस्लिम इलाकों में हुए हैं.

9 हजार लोगों की मौत

गाजा में हमास की तरफ से चलाए जा रहे स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइल-हमास जंग में मारे गए फलस्तीनियों की तादाद बढ़कर 9,448 हो गई है. गाजा में 24,173 और वेस्ट बैंक में 2,200 फलस्तीनी घायल हुए हैं. इजराइल में 1,400 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. इनमें से ज्यादातर लोगों की मौत सात अक्टूबर को हमास के शुरुआती हमले में हुई. इसी हमले के बाद से यह जंग शुरू हुई है. इन हमलों में करीब 2,50,000 इजराइली और गाजा में 15 लाख से अधिक फलस्तीनी विस्थापित हुए हैं. 

फिलिस्तीन के समर्थन में नारे

इसके अलावा गाजा में कम से कम 241 लोगों को बंधक बनाया गया है. गाजा में इजराइल की जवाबी कार्रवाई के विरोध में पेरिस की एक रैली में हजारों प्रदर्शनकारी शामिल हुए. प्रदर्शनकारियों ने गाजा में फौरन सीजफायर का आह्वान किया और कुछ लोगों ने ‘‘इजराइल, हत्यारा’’ के नारे लगाए. मध्य लंदन में प्रदर्शनकारियों ने ‘‘संघर्ष विराम अभी करो’’ और ‘‘मुझे विश्वास है कि हम जीतेंगे’’ जैसे नारे लगाते हुए सड़कों को अवरुद्ध कर दिया. 

मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन

पेरिस में कुछ प्रदर्शनकारियों ने ‘‘गाजा में नरसंहार रोको’’ के बैनर दिखाए और फलस्तीनी झंडे थामे कई लोगों ने ‘‘फलस्तीन जीवित रहेगा, फलस्तीन जीतेगा’’ के नारे लगाए. कुछ प्रदर्शनकारियों ने ‘‘मैक्रों की मिलीभगत’’ के नारे लगाते हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पर भी निशाना साधा. पेरिस के पुलिस प्रमुख ने एक निश्चित मार्ग पर मुजाहरे की इजाजत दी लेकिन साथ ही कहा कि यहूदी विरोधी या आतंकवाद के प्रति सहानुभूति रखने वाले किसी भी प्रकार के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

बर्लिन में तैनात 1 हजार मुलाजिम

बर्लिन में पहल फिलिस्तीन सपोर्टर्स के विरोध प्रदर्शनों के हिंसक हो जाने के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ा दी गई. यहां तकरीबन 1,000 पुलिस अफसरों को तैनात किया गया है. जर्मन समाचार एजेंसी ‘डीपीए’ ने बताया कि लगभग 6,000 प्रदर्शनकारियों ने जर्मनी की राजधानी के बीचों-बीच मार्च किया.

लंदन में 11 लोग गिरफ्तार

लंदन में सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शन करने के बीच मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया कि उसके अधिकारियों ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके अलावा रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और इटली के मिलान शहर में भी हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया.

Trending news