मक्का में गैरमुस्लिमों के प्रवेश से नाराज मु्स्लिम समुदाय, किंग को सुनाई खरी-खरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1722053

मक्का में गैरमुस्लिमों के प्रवेश से नाराज मु्स्लिम समुदाय, किंग को सुनाई खरी-खरी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है. इसमें देखा जा सकता है कि मक्का में गैर मुस्लिमों को जाने की इजाजत दी रही है. इस पर रजा एकैडमी ने नाराजगी जाहिर की है.

मक्का में गैरमुस्लिमों के प्रवेश से नाराज मु्स्लिम समुदाय, किंग को सुनाई खरी-खरी

मुसलमानों के सबसे बड़े धार्मिक स्थल मक्का मदीना में यहूदी और ईसाईयों के प्रवेश को लेकर अब मुंबई के मुसलमानों की नाराजगी खुलकर सामने आ रही है. मुंबई की रजा एकेडमी ने सऊदी अरबिया के किंग सलमान को पत्र लिखकर मक्का मदीना के अंदर दूसरे धर्मों के प्रवेश पर तुरंत प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

एकेडमी ने की आलोचना

रज़ा एकेडमी के इस विरोध के पीछे बीते दिनों वायरल हुए कुछ वीडियो हैं जिसमें ये दावा किया गया है की ऑस्ट्रेलिया के गैर इस्लामी नागरिक मक्का में घूमने पहुंचे हैं. वीडियो में ये बताने की कोशिश की गई है की मक्का को टूरिस्ट प्लेस की तरह डेवलप किया जा रहा है. इसी वीडियो को आधार बनाकर रजा एकेडमी ने पत्र लिखकर कड़े शब्दों में सऊदी के सुल्तान को चेतावनी दी है और कहा है कि वह 1400 साल पुराने नियमों के तोड़ने का फैसले का एक विरोध करते हैं.

तोड़ी जा रही परंपरा

रज़ा अकैडमी ने अपने पत्र में सऊदी अरब के किंग को लिखा है कि "मुसलमानों के पवित्र स्थल में यहूदियों और ईसाइयों को प्रवेश देने की अनुमति की खबर कई समाचार पत्रों से मिली है, जो काफी पीड़ादायक है." इस पत्र में रज़ा अकैडमी के जनरल सेक्रेटरी सईद नूरी ने लिखा है कि "1400 सालों में मक्का में जो आज तक नहीं हुआ, वह नए सुल्तान की वजह से हो रहा है."

यह भी पढ़ें: Jharkhand: झारखण्ड में स्कूलों के नाम बदलने पर विवाद; लोहरदगा के नदिया हिंदू हाई स्कूल से हटा दिया गया 'हिंदू' शब्द

रजा अकेडमी ने लगाए आरोप 

मक्का मदीना में दूसरे धर्मों के प्रवेश पर प्रतिबंध वाला बोर्ड जो उनके पूर्वजों ने लगाए थे उसे भी हटाने का आरोप भी रज़ा अकैडमी ने लगाया है.

संरक्षक कहलाने पर सवाल

अपने इस पत्र के जरिए रजा अकैडमी ने सऊदी के सुल्तान पर ये आरोप लगाया है कि खुद को आधुनिक और धर्मनिरपेक्ष दिखाने के लिए उन्होंने जानबूझकर पवित्र स्थान का अपमान किया है. सऊदी अरबिया के सुल्तान पर मक्का मदीना जैसे पवित्र स्थान के संरक्षक कहलाने पर ही सवाल खड़ा कर दिया है.

किंग के प्रशासन पर सवाल

रजा अकैडमी के अलावा मुस्लिम धर्म गुरु भी मुस्लिम धार्मिक स्थान के अंदर अन्य धर्मों के लोगों के प्रवेश को लेकर सऊदी अरबिया के किंग के प्रशासन पर सवाल खड़ा किया है. देखना होगा की इस तरह से मुस्लिम समुदाय के विरोध के बाद सऊदी अरब की तरफ से क्या प्रतिक्रिया आती है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news