मुंबई नहीं, इस शहर में है भारत का सबसे खराब ट्रैफिक जाम
Advertisement

मुंबई नहीं, इस शहर में है भारत का सबसे खराब ट्रैफिक जाम

Traffic in India: शहरों में ट्रैफिक की दिक्कत आम है. अंदाजा लगाया जाता है कि भारत के मुंबई शहर में सबसे ज्यादा ट्रैफिक है, लेकिन सच्चाई इसके उलट है. इस खबर में हम बता रहे हैं कि ट्रैफिक के मामले में सबसे खराब शहर कौन सा है.

मुंबई नहीं, इस शहर में है भारत का सबसे खराब ट्रैफिक जाम

Traffic in India: एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि साल 2023 में ब्रिटेन की राजधानी लंदन में गाड़ी चलाने के मामले में दुनिया का सबसे धीमा शहर रहा. यहां व्यस्त समय में औसत गति 14 किमी प्रति घंटा थी. एम्स्टर्डम में मौजूद प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ टॉमटॉम की रिपोर्ट से पता चला है कि दो भारतीय शहर, बेंगलुरु और पुणे भी सबसे खराब यातायात वाले शहरों की सूची में थे. टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स ने छह महाद्वीपों के 55 देशों के 387 शहरों पर रिसर्च किया. यहां गाड़ियों का औसत सफर का वक्त, ईंधन लागत और CO2 उत्सर्जन के आधार पर मूल्यांकन किया. यह 600 मिलियन से अधिक इन-कार नेविगेशन सिस्टम और स्मार्टफ़ोन के डेटा पर आधारित था. प्रत्येक शहर के लिए, टॉमटॉम ने साल 2023 में पूरे नेटवर्क में लाखों किलोमीटर की दूरी तय करने में लगने वाले समय से प्रति किलोमीटर औसत यात्रा समय की गणना की. 

भारत के इन शहरों में ट्रैफिक
भारत के पुणे और बेंगलुरू दो ऐसे शहर थे, जहां ट्रैफिक सबसे धीमा था. यह दोनों शहर साल 2023 में दुनिया के दस सबसे खराब यातायात प्रभावित शहरों में नामित किए गए. टॉमटॉम की रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु में, 2023 में प्रति 10 किमी की यात्रा का औसत समय 28 मिनट 10 सेकंड था, जबकि पुणे में यह 27 मिनट 50 सेकंड था.

बेंगलुरू है सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाला इलाका
भारत की आईटी राजधानी बेंगलुरु को आयरलैंड की राजधानी डबलिन के बाद 2023 में दूसरा सबसे भीड़भाड़ वाला शहर नामित किया गया. पिछले साल बेंगलुरु से यात्रा करने के लिए सबसे खराब दिन 27 सितंबर था, जब 10 किमी ड्राइव करने में औसत यात्रा का समय 32 मिनट दर्ज किया गया था. पुणे में, जो पिछले साल छठा सबसे भीड़भाड़ वाला शहर था. यहां 8 सितंबर को 10 किमी की दूरी तय करने में लगभग 34 मिनट लगे.

दिल्ली का हाल भी बुरा
इस रिपोर्ट में दिल्ली का स्थान (44) और मुंबई का स्थान (52) नंबर पर था. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में 2023 में 10 किमी की दूरी तय करने में औसतन 21 मिनट 40 सेकंड और मुंबई में 21 मिनट 20 सेकंड का समय लगा.

यह हैं पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर
टॉमटॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन में हर 10 किमी के सफर के लिए औसत वक्त 37 मिनट है. इस तरह से लंदर ट्रैफिक के मामले में साल 2023 में सबसे ज्यादा प्रभावति शहर है. पिछले साल डबलिन में प्रति 10 किमी की यात्रा में औसतन 29 मिनट 30 सेकंड का समय लगा था और वह सूची में दूसरे स्थान पर था, जबकि कनाडा में टोरंटो, जहां 10 किमी की यात्रा करने में 29 मिनट लगते थे, तीसरे स्थान पर था.

Trending news