अब महिलाएं हीं नहीं मर्द भी खा सकेंगे प्रेग्नेंसी रोकने की दवाई, आने वाली है Male Pill

नई दिल्ली: अभी तक आपने सुना होगा कि महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी रोकने की दवाई आती है. लेकिन खबर आ रही है कि यह मर्दों के लिए आने वाली है. जी हां, Male Pill यानी प्रेग्नेंसी रोकने वाली गोली, ये सुनने थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन साल 2021 में इस दवाई के आने की पूरी संभावना है. 

1/5

हालांकि इसको लेकर वैज्ञानिक 25 सालों से रिसर्च कर रहे हैं. अब वैज्ञानिकों का दावा है कि उनकी रिसर्च अंतिम दौर में है.

2/5

बता दें कि इससे पहले भी कई बार वैज्ञानिकों ने इस दवाई के जल्द ही बाज़ार में आने की बातें कहीं है. लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि नए साल के मौके पर यह दवाई आ जाएगी. इनमें जैल, गोलियां, मासिक इंजेक्शन वगैरह शामिल हैं.

3/5

जानकारी के मुताबिक वैज्ञानिकों ने पहली बार 1950 की दहाई में एक MALE Pill बनाने की कोशिश की थी. इसकी शुरूआत तब हुई जब अमेरिकी कंपनी स्टर्लिंग Anti Parasite Medication तैयार कर रही थी. 

4/5

उसी दौरान टेस्ट में हैरान करने वाले नताजे सामने आए. दरअसल तैयार की गई दवाई से कई चूहों की कुछ वक्त के लिए प्रजनन की ताकत खत्म हो गई थी और जब इस दवाई के मर्दों पर टेस्ट किया गया तो Sperm की संख्या कम हो गई थी और बाद में इस दवाई के भयानक और बेहद खतरनाक नतीजे सामने आए थे. जिसके बाद इस दवाई की पैदावारी पर रोक लगा दी गई. 

5/5

फिलहाल कंडोम (Condom) गर्भ निरोध का सबसे महफूज़ तरीका है. बाजार में मर्दों के अलावा महिलाओं के कंडोम (Female Condom) भी मौजूद है. कंडोम के सही इस्तेमाल से 98 फीसदी तक गर्भ निरोध को रोका जा सकता है. हर बार नए कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए.