24 सिंतबर को क्वॉड शिखर सम्मेलन में शिरकत और 25 को UNGA को खिताब करेंगें PM मोदी

इस समिट में पहली बार क्वॉड के चारों देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमने-सामने बैठकर कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे. 

24 सिंतबर को क्वॉड शिखर सम्मेलन में शिरकत और 25 को UNGA को खिताब करेंगें PM मोदी
File Photo

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को चार मुल्कों के बीच मजबूत गठजोड़ क्वॉड लीडर्स सम्मेलन (Quad Leaders Summit) में हिस्सा लेने अमेरिका पहुंचेंगें. इस सम्मेलन में भारत के पीएम मोदी के अलावा अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशिहिदे सुगा भी शामिल होंगे.

इस समिट में पहली बार क्वॉड के चारों देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमने-सामने बैठकर कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे. इससे पहले कोरोना माहामारी की वजह से क्वॉड की मीटिंग्स वर्चुअल तरीके से हुई हैं. इस सम्मेलन की सबसे खास बात ये है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार बाइडेन से पीएम मोदी की आमने-सामने मुलाकात करेंगे. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर क्वॉड में शिरकत के बाद 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सेशन के हाई लेवल सेगमेंट की जेनरल असेंबली को संबोधित करने वाले हैं. 

विदेश मंत्रालय के बयान में बताया गया कि ये नेता 12 मार्च को ऑनलाइन हुए शिखर सम्मेलन के बाद हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और साझा हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. मंत्रालय के मुताबिक कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने की उनकी कोशिशों के तौर पर वे क्वाड टीकाकरण पहल की समीक्षा करेंगे, जिसका ऐलान मार्च में किया गया था. 

पिछली बार पीएम मोदी ने सितंबर 2019 में अमेरिका की यात्रा की थी जब उन्होंने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया था.

ZEE SALAAM LIVE TV