बंद हुए गाजा के 20 अस्पताल, 3 को इजरायली सेना के टैंकों ने घेरा
Advertisement

बंद हुए गाजा के 20 अस्पताल, 3 को इजरायली सेना के टैंकों ने घेरा

Attack on Gaza Hospital: इजरायली हमलों के बाद गाजा के अस्पतालों की हालत खराब है. इल्जाम है कि इजरायली टैंकों ने गाजा के अस्पतालों को घेरा है. इसकी वजह से यहां के हजारों मरीज भाग गए हैं.

बंद हुए गाजा के 20 अस्पताल, 3 को इजरायली सेना के टैंकों ने घेरा

Attack on Gaza Hospital: इजरायल और हमास के दरमियान पिछले करीब एक महीने से जंग जारी है. इजरायल ने गाजा में जमीनी अभियान शुरू किया है. इससे हमास पस्त हो गया है. हमास ने दावा किया है कि 10 नवंबर को इजरायल के टैंकों ने गाजा के करीब अस्पतालों को घेर लिया है. इससे यहां भर्ती मरीज भागने को मजबूर हुए हैं. हमास की तरफ से चलाए जा रहे स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि "गाजा में इजरायली सेना ने तीन अस्पतालों को घेर लिया है."

3 अस्पताल घिरे

हमास के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्र ने बताया कि अल-शिफा, रंतीसी और अल नस्र अस्पताल को इजरायली टैंकों ने घेर लिया है. बताया जाता है कि अलशिफा अस्पताल के पास हमले हुए, जिसमें अस्पताल के कुछ हिस्से छतिग्रस्त हुए. इस हमले में कम से कम एक शख्स की मौत हुई है. एक अधिकारी ने बताया कि "अगर अल-शिफा अस्पताल सेवा से बाहर हो जाता है तो यह गाजा सिटी के लोगों के लिए एक आपदा होगी."

अस्पतालों पर हमले

एक रिपोर्ट के मुताबिक अस्पतालों से कई हजार लोग भाग गए. अस्पतालों में तकरीबन 80 हजार लोगों ने शरण ली थी. अस्पताल में वही लोग रह गए, जो गंभीर रूप से घायल हुए हैं. अस्पताल में काम करने वाले लोगों ने बताया कि रातभर इजरायली सेना ने अस्पताल पर हमला किया. गाजा के चिकित्सा अधिकारियों के मुताबिक गाजा में इजरायल की तरफ से कम से कम 4 अस्पतालों पर हमले करने का इल्जाम लगाया है. जबकि इजरायली सेना ने इन हमलों से इंकार किया है. 

20 अस्पताल बंद

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक "गाजा के 36 अस्पतालों में से 20 काम नहीं कर रहे हैं." इन अस्पतालों में एक बच्चों का अस्पताल भी शामिल है. यहां बच्चों की डायलिसिस की जाती थी और बच्चों को लाइफ सपोर्ट पर रखा जा रहा था. 

4 हजार मारे गए

ख्याल रहे कि हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था. इस हमले में इजरायल के 1400 लोग मारे गए थे. इसके बाद इजरायल ने गाजा पर जवाबी हमले शुरू किए. इस हमले में अब तक कम से कम 11 हजार फिलिस्तीनी मारे गए हैं. हमले में 4506 बच्चे मारे गए हैं जबकि 3027 औरतें मारी गई हैं. गाजा में 27 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. गाजा से तकरीबन 2650 लोग लापता हैं. अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये लोग मलबे में दबे हो सकते हैं.

Trending news