भारतीय छात्रों की निकासी के लिए रूस ने किया बड़ा ऐलान, इस शहर में खुलेगा मानवीय गलियारा
Advertisement

भारतीय छात्रों की निकासी के लिए रूस ने किया बड़ा ऐलान, इस शहर में खुलेगा मानवीय गलियारा

Russian Embassy in India: जानकारी के मुताबिक, इस संघर्षविराम में पूर्वोत्तर यूक्रेन के सुमी शहर के गलियारे भी शामिल हैं, जहां लगभग 600 भारतीय छात्र फंसे हुए हैं.

भारतीय छात्रों की निकासी के लिए रूस ने किया बड़ा ऐलान, इस शहर में खुलेगा मानवीय गलियारा

नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस के बची जंग को मंगलवार को 13वां दिन हो चुका है. इस दौरान रूसी बमबारी के नतीजे में यूक्रेन के कई शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं. यूक्रेन में हर तरफ तबाही और बर्बादी का मंज़र नज़र आ रहा है. इसी बीच भारत स्थित रूसी दूतावास (Russian Embassy in India) ने ऐलान किया है कि मास्को आज भारतीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे नागरिकों की महफूज़ निकासी के लिए मानवीय गलियारा (humanitarian  corridors) खोलेगा और इस दौरान संघर्षविराम (Ceasefire) करेगा.

सुमी शहर में फंसे लगभग 600 छात्र
जानकारी के मुताबिक, इस संघर्षविराम में पूर्वोत्तर यूक्रेन के सुमी शहर के गलियारे भी शामिल हैं, जहां लगभग 600 भारतीय छात्र फंसे हुए हैं और बार-बार कोकिश करने के बावजूद नहीं निकल पा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार में पुरानी पेंशन योजना को लेकर सरकार उठाने जा रही है बड़ा कदम? मंत्री ने कही ये बात

रूस ने बयान जारी कर कहा है कि अब वह यूक्रेन के अधीन वाले इलाकों में मंगलवार को 0700 GMT से मानवीय गलियारे खोलेगा. यूक्रेन ने पहले खार्किव, कीव, मारियुपोल और सुमी शहरों से मानवीय गलियारों के लिए एक रूसी प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, क्योंकि उसके कई मार्ग सीधे रूस या उसके सहयोगी बेलारूस में जाते थे.

ये भी पढ़ें: B'day Special: साहिर लुधियानवी और अमृता प्रीतम के प्रेम के कुछ अनसुने किस्से

 

भारत ने ज़ाहिर की है चिंता
वहीं, यूक्रेन के बिगड़ते हालात पर भारत ने फिर संयुक्त राष्ट्र परिषद में चिंता जाहिर की है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा कि रूस और यूक्रेन दोनों से बार-बार आग्रह करने के बावजूद, पूर्वी यूक्रेन के शहर सूमी में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए सुरक्षित गलियारा नहीं बन पाया है और वह इसे लेकर ‘‘बेहद चिंतित’’ है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news