मुसलमानों को रिझाने के लिए सऊदी ने अपनाया नया तरीका, लांच किए ये प्रोडक्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1524856

मुसलमानों को रिझाने के लिए सऊदी ने अपनाया नया तरीका, लांच किए ये प्रोडक्ट

Saudi News: सउदी अरब अपने यहां टूरिज्म को बढ़ावा देने पर लगा है. ऐसे में सऊदी ने 'मेड इन मक्का' और 'मेड इन मदीना' प्रोडक्ट लांच किया है. हज यात्रियों को ये प्रोडक्ट मिलेंगे.

मुसलमानों को रिझाने के लिए सऊदी ने अपनाया नया तरीका, लांच किए ये प्रोडक्ट

Saudi News: दुनियाभर के मुसलमानों के लिए सऊदी अरब बहुत ही पवित्र जगह है. यहां हर साल दुनियाभर से कई लाख लोग हज करने आते हैं. कोरोना के दौर में सऊदी में हज के लिए लोग नहीं पहुंच सके. ऐसे में इस बार रिकॉर्ड तादाद में मुसलमान सऊदी अरब में हज के लिए पहुंचने वाले हैं. इस मौके को अब सऊदी भुनाने में लगा है. सऊदी अरब अब टूरिस्ट पर ज्यादा तवज्जो देने लगा है. इसलिए उसने 9 जनवरी 2023 से शुरू हुए Hajj Expo 2023 में 'मेड इन मक्का' और 'मेड इन मदीना' लॉन्च किया है. 'Hajj Expo 2023' का आज आखिरी दिन है. 

प्रोडक्ट की गुणवत्ता बढ़ाएगा सऊदी

सऊदी के  उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री बंदर अल-खोरायफ के मुताबिक जल्द ही टूरिस्ट्स के लिए प्रोडक्ट लाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि "हम मक्का और मदीना में बने उत्पादों की गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ाएंगे ताकि वो और बेहतर बनें."

बंदर अल-खोरायफ के मुताबिक "मंत्रालय मेड इन सऊदी के प्रोग्राम के तहत इन उत्पादों को लॉन्च करेगा. इसके लिए मंत्रालय हज और उमराह मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है."

यह भी पढ़ें: मोहम्मद बिन सलमान अरब दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेता बने, मिले 62.3 फीसद वोट

विजन 2030 का हिस्सा 

जानकारी के मुताबिक 'मेड इन सऊदी' प्रोग्राम मार्च 2021 में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और खोरायफ ने मिलकर शुरू किया था. मोहम्मद बिन सलमान का 'विजन 2030' है. इसके तहत उन्होंने कई प्रोजेक्ट शुरू किए हैं. यह प्रोजेक्ट भी उसी का हिस्सा है. चूंकि मोहम्मद बिन सलमान सऊदी की इकोनॉमी को तेल पर डिपेंड नहीं रखना चाहते हैं इसलिए टूरिज्म को बढ़ावा देने पर तवज्जो दे रहे हैं.

पौने दो लाख लोग हज पर जाएंगे

सऊदी अरब की तरफ से जानकारी दी गई है कि इस बार भारत से तकरीबन पौने दो लाख लोग हज के लिए आएंगे. यह पहली मरतबा है कि भारत को इतना ज्यादा कोटा दिया गया है. हज के लिए सऊदी ने एक आयुसीमा तय की थी. सऊदी अरब ने हज के लिए अधिकतम सीमा 65 साल तय की थी. लेकिन कोरोना कम होने के बाद इसे हटा दिया है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news