Serbia School firing: सर्बिया के स्कूल में 7वीं क्लास के छात्र ने स्कूल में 8 सहपाठियों सहित 9 की हत्या की
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1679174

Serbia School firing: सर्बिया के स्कूल में 7वीं क्लास के छात्र ने स्कूल में 8 सहपाठियों सहित 9 की हत्या की

Serbia School firing: पुलिस ने हमला करने वाले छात्र को गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ कर रही है. पूर्व नियोजित साजिश के तहत उसने स्कूल की कक्षाओं में फायरिंग की है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Serbia School firing: सर्बिया के स्कूल में 7वीं क्लास के छात्र ने स्कूल में 8 सहपाठियों सहित 9 की हत्या की

बेलग्रेडः सर्बिया में बुधवार को एक 14 वर्षीय लड़के ने अपने क्लास में गोली मारकर अपने 8 सहपाठियों और एक सुरक्षा गार्ड की हत्या कर दी. इस फायिंग में 7 अन्य लोग घायल हो गए. पुलिस ने बताया कि अपने पिता की बंदूक का इस्तेमाल करते हुए लड़के ने पहले सुरक्षा गार्ड और स्कूल के बरामदे में तीन लड़कियों पर गोली चलाई. रास्ते में जो मिला उसे मार दिया. बंदूक लेकर लड़का फिर इतिहास के क्लास रूम में पहुंच गया और शिक्षक और सहपाठियों पर गोली चला दी. इस हमले में शिक्षक और छह विद्यार्थियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां कुछ की जान को खतरा बताया जा रहा है. 

पुलिस ने कहा कि 7 वीं क्लास के एक छात्र को पुलिस को फोन करने और गोली मारने की बात कबूल करने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है. इस हत्या के पीछे उसकी क्या मंशा थी इसकी जांच की जा रही है. बेलग्रेड पुलिस के प्रमुख वेसेलिन मिलिक ने कहा, "हमलावर के पास दो बंदूकें और दो पेट्रोल बम थे. उसने स्कूल में जो कुछ किया वह सब कुछ पूर्व नियोजित था. उसके पास उन बच्चों के नाम भी थे, जिन्हें वह मारना चाहता था.’’ 

फायरिंग के बाद हेलमेट और बुलेटप्रूफ जैकेट पहने सुरक्षा अधिकारियों ने स्कूल के आसपास के इलाके को घेर लिया था. स्कूल से शवों को निकालकर अंतिम संस्कार के वाहनों में डाल कर ले जाया गया. 14 वर्षीय इवगेनिजा ने कहा कि वह शूटर को जानती है. उसने कहा, “मैंने शोर सुना और मुझे लगा कि कुछ लड़के, कुछ बच्चे सिर्फ मनोरंजन के लिए पटाखे फेंक रहे हैं, लेकिन फिर मैंने उसे और भी करीब से सुना और फिर मैंने देखा सुरक्षा गार्ड जमीन पर गिर गया, और वह लड़का वहां से फरार हो गया.’’ 

गृह मंत्रालय ने तस्दीक की है कि इस हमले में 8 बच्चे और एक सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई है, और 8 बच्चों को शिक्षक के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है. गृह मंत्री ब्रातिस्लाव गैसिक ने कहा कि शूटर के पिता को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. व्लादिस्लाव रिबनिकर प्राथमिक विद्यालय में जहां गोलीबारी हुई थी, वहां के एक छात्र के पिता मिलन मिलोसेविच ने कहा, ’’उनकी बेटी हमलावर के साथ कक्षा में थी. वह भागने में सफल रही.’’ मिलोसेविक नाम के एक शख्स ने बताया, “मैंने सुरक्षा गार्ड को टेबल के नीचे पड़ा देखा. मैंने दो लड़कियों को उनकी शर्ट पर खून के साथ देखा. शूटर शांत और अच्छा विद्यार्थी था. 

नेडेल्जकोविक ने कहा, "हहले के वक्त एक डॉक्टर एक शिक्षक की जान बचाने के लिए लड़ रहे थे.’’ चिकित्सा क्लिनिक की कार्यवाहक निदेशक सिनिसा ड्यूकिक ने कहा, ’’एक लड़की के सिर की सर्जरी की जा रही है. उसे गंभीर चोट आई है." 

शिक्षा मंत्री ब्रांको रूजिक ने तीन दिनों की राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर गोलीबारी सर्बिया में तुलनात्मक रूप से दुर्लभ है, जिसमें बहुत सख्त बंदूक कानून है. लेकिन इसके बावजूद पश्चिमी बाल्कन सैकड़ों हजारों अवैध हथियारों से अटे पड़े हैं. 
इससे पहले सर्बिया में 2013 में वेलिका इवांका के गांव में 14 लोगों की हत्या कर दी गई थी. 27 जुलाई 2007 को निकोला राडोसावेलजेविक ने जाबुकोवाक के पूर्वी गांव में नौ लोगों की हत्या की थी. रेड सेफर 2015 में उत्तरी शहर सेंटा में अपने बेटे की शादी में छह मेहमानों की हत्या कर दी और एक साल बाद, सिनीसा ज़्लाटिक ने उत्तर में ज़ितिस्ते शहर के एक कैफे में राइफल से पांच लोगों की हत्या कर दी. हालांकि, वे सभी हमलावर बालिग थे.

Zee Salaam

Trending news