Afghanistan में शरिया कानून लागू, चोरों, किडनैपर्स और देशद्रोहियों को दी जाएगी खौफनाक सजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1443010

Afghanistan में शरिया कानून लागू, चोरों, किडनैपर्स और देशद्रोहियों को दी जाएगी खौफनाक सजा

Afghanistan Shriya Law: अफगानिस्तान में शरिया कानून लागू हो गया है. जिसके बाद अब लूट,अपहरण और राजद्रोह जैसे मामलों में शरिया कानून के तहत सज़ा दी जाएगी.

Afghanistan में शरिया कानून लागू, चोरों, किडनैपर्स और देशद्रोहियों को दी जाएगी खौफनाक सजा

Afghanistan Shriya Law: अफगानिस्तान में तालिबान के आने के बाद अलग-अलग बदलाव आ रहे हैं. मुल्क इस वक्त आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. लेकिन तालिबान सरकार ऊट-पटांग फैसले ले रही है. देश की सरकार ने अब कानून में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक तालिबान अब मुल्क में शरिया कानून लागू करने वाला है.

अफगानिस्तान में होगा शरिया कानून लागू

तालिबान के सीनियर लीडर हैबतुल्ला अखुंदजादा ने मुल्क में जजों को कानून के मुताबिक लूट, अपहरण और राजद्रोह जैसे मामलों में शरिया कानून के मुताबिक सज़ा देने के लिए कहा है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने बताया है कि यह फैसला इतवार के दिन लिया गया है. फैसले से पहले सभी जजों की अखुंजादा के साथ बैठक हुई थी.

अफगानिस्तान में एक धार्मिक नेता ने सोमवार को बीबीसी को बताया है कि शरिया कानून के तहत दी जाने वाली सज़ाओ में जिस्म के किसी हिस्से में सुराख करना, सबके सामने कोड़े मारना और पत्थर मारना शामिल है. तालिबान सरकार के ज़रिए उठाए गए इन कदमों की काफी अलोचना हो रही है.

पिछले हफ्ते तालिबान ने लिया था बड़ा फैसला

तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद महिलाओं के अधिकारों पर पाबंदी लगाने के काफी मामले सामने आए थे. जिसके बाद अब सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. पिछले हफ्ते तालिबान ने काबुल के सभी पब्लिक पार्क्स और जिम में औरतों के जाने पर रोक लगा दी थी. महिलाओं को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है, अगर उनको कहीं जाना है तो उन्हें घर के किसी पुरुष को साथ लेना होगा. जवान लड़कियों को स्कूल में जाने पर रोक लगाई गई है. महिलओं को पब्लिक प्लेस पर नकाब पहनने के आदेश है.

देश में कई साल रहा है शरिया कानून लागू

आपको बता दें अफगानिस्तान में 1996 से 2001 तक शरिया कानून लागू था. उस वक्त तालिबान का राज हुआ करता था. लेकिन 2001 में तालिबान सत्ता से बेदखल हो गया और शरिया कानून हट गया. लोगों को उम्मीद थी कि अब उन्हें इन बंदिशों में नहीं रहना होगा. जिसके बाद एक बार फिर तालिबान ने अफगानिस्तान के तख्त पर कब्जा किया और शरिया कानून लागू कर दिया.

इन देशों में लागू के शरिया कानून

आपको बता दें दुनिया के कई इस्लामिक मुल्कों में शरिया कानून लागू है. जानकारी के मुताबिक  सऊदी अरब, कतर, ईरान, ब्रूनेई, नाइजीरिया, यूएई और इंडोनेशिया में पूरी तरह से शरिया कानून लागू है.

Zee Salaam Live TV

Trending news