सिंगापुर फूड एजेंसी करने जा रही बड़ा बदलाव, क्रिकेट्स और मधुमक्खियों को खाने की मिलेगी मंज़ूरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1399334

सिंगापुर फूड एजेंसी करने जा रही बड़ा बदलाव, क्रिकेट्स और मधुमक्खियों को खाने की मिलेगी मंज़ूरी

Singapore Food Agency Decision: सिंगापुर में आने वाले समय में कुछ बदलाव किए जाएंगे जिसके तहत वहां के लोग पतंगे, बीटल, क्रिकेट्स, मधुमक्खियों जैसे कीड़ों को खाने के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे.

 

सिंगापुर फूड एजेंसी करने जा रही बड़ा बदलाव, क्रिकेट्स और मधुमक्खियों को खाने की मिलेगी मंज़ूरी

Singapore Food Agency Decision: क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कई अलग-अलग देशों में कीड़ों को भी खाने में इस्तेमाल किया जाता है. उनका इस्तेमाल चॉकलेट में या फिर फ्राई करके भी किया जाता है लेकिन जल्दी ही सिंगापुर में भी इंसानों को कीड़ों को खाने की इजाज़त मिल सकती है. इस मामले पर सिंगापुर फूड एजेंसी (SFA) एक्सपर्ट से बातचीत कर रही है. कीड़ों को इंसानों के खाने के अलावा जानवरों के चारे के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ख़बरों के मुताबिक सिंगापुर फूड एजेंसी ने यूरोपियन यूनियन (EU) और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ कोरिया व थाइलैंड जैसे देशों से रेफरेंस लिया था, जिन्होंने कुछ खास प्रजातियों के कीड़ों के खाने की इजाज़त दी है.  

यह भी पढे़: Lakadbaggha से बॉलीवुड में कदम रखने जा रही 'असुर' स्टार रिद्धि डोगरा, दिलचस्प है स्टोरी

इन प्रजातियों काखाने में कर पाएंगे इस्तेमाल

इस मामले पर सिंगापुर के जाने माने अख़बार ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ (The Straits Times) ने इतवार को बताया कि आने वाले वक्त में अगर ज़रूरी बदलाव कर दिए गए तो सिंगापुर में लोग पतंगे, बीटल, क्रिकेट्स और मधुमक्खियों जैसी प्रजातियों का भी खाने में इस्तेमाल कर पाएंगे. इन कीड़ों को सीधे भी खाया जा सकता है या फिर इन्हें फ्राई करके या प्रोटीन बार के रूप में भी बनाया जा सकेगा. रिपोर्ट में बताया गया है कि, उदाहरण के लिए रेशम के कीड़े प्यूपा पारंपरिक तौर पर साउथ कोरिया में व क्रिकेट्स थाइलैंड में खाए जाते हैं. इन कीड़ों को लेकर रेगुलेशन चाहे विदेशों से आए हों या अपने देश के ही हों उस रूप में कीड़ों से बनाए गए प्रोडक्ट्स फूड सिक्योरिटी नियमों के मुताबिक ही होंगे.

यह भी पढे़: गौहर खान के साथ सगाई रचाने पर बोले साजिद खान- 'तब मेरा कैरेक्टर ढीला था...'

 FAO ने किया बड़ा दावा

इसी के साथ सिंगापुर फूड एजेंसी ने ख़ुद भी इस मामले में रिसर्च की है, उसके बाद ही ये कहा जा रहा है कि, “जिन कीड़ों का इतिहास में भी मानव उपभोग हुआ है, उन्हें अभी भी खाने की इजाज़त दी जा सकती है. अंतरराष्ट्रीय संगठन FAO (Food and Agriculture Organization) तक कहता है कि दुनिया में खाने वालों की आबादी बढ़ती जा रही है, ऐसे में उन कीड़ों को खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है जिनमें न्यूट्रिएंट्स ज्यादा होते है”. अभी के लिए सिंगापुर की फूड इंडस्ट्री इस फैसले का इस्तकबाल कर रही है. उनके मुताबिक इससे एक नया कारोबार बनेगा जो सोसायटी के बड़े तबके को फायदा देगा.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news