अब ये मुस्लिम देश भारतीयों को देगा फ्री एंट्री, छुट्टियां बिताना हुआ आसान
Advertisement

अब ये मुस्लिम देश भारतीयों को देगा फ्री एंट्री, छुट्टियां बिताना हुआ आसान

Malaysia Free Visa: मलेशिया ने भारतीयों को वीजा मुक्त एंट्री देने का फैसला किया है. नई पॉलिसी 1 दिसंबर से लागू हो जाएगी. इससे पहले थाइलैंड और श्रीलंका ने भारतीयों को वीजा मुक्त एंट्री देने का फैसला किया है.

अब ये मुस्लिम देश भारतीयों को देगा फ्री एंट्री, छुट्टियां बिताना हुआ आसान

Malaysia Free Visa: थाईलैंड और श्रीलंका के बाद अब मलेशिया ने भारतीयों के लिए वीजा फ्री कर दिया है. 1 दिसंबर से मलेशिया जाने के लिए भारतीयों वीजा नहीं लेना पड़ेगा. मलेशिया कई खाड़ी देशों को वीजा मुक्त एंट्री देता है. इसके साथ ही मलेशिया जॉर्डन और तुर्की के लोगों वीजा मुक्त एंट्री देता है. मलेशिया अपने यहां टूरिज्म को बढ़ावा देने चाहता है इसलिए उसने ये फैसला लिया है. मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहीम ने फैसला किया है कि वह चीनी और भारतीयों को वीजा मुक्त एंट्री देगा. थाईलैंड और श्रीलंका ने अपने यहां टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में इसी तरह का ऐलान किया था. 

सख्त होगी निगरानी
मलेशिया की ऑफिशियल न्यूज एजेंसी 'बरनामा' के मुताबिक "वीजा छूट के साथ कड़ी सुरक्षा की जाएगी." मलेशिया के प्रधानमंत्री वित्त मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा है कि "मलेशिया आने वाले सभी टूरिस्टों और आगंतुकों की शुरूआती जांच की जाएगी. सुरक्षा एक अलग मामला है. अगर किसी शख्स का आपराधिक रिकॉर्ड है या किसी से आतंकवाद का खतरा है, तो उसे आने की इजाजत नहीं दी जाएगी.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह सुरक्षा बलों और आव्रजन के अधिकार क्षेत्र में आता है."

सबसे ज्यादा भारतीय पर्यटक
मलेशिया अपने यहां व्यापार के लिए 30 दिन का फ्री वीजा दिया जा रहा है. मलेशिया में सबसे ज्यादा पर्यटक भारत से ही जाते हैं. इसी मौके को भुनाने के लिए मलेशिया ने ऐसा कदम उठाया है. मलेशिया के अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक साल 2022 में मलेशिया में कुल 3,24,548 टूरिस्ट आए. साल 2023 में मलेशिया में पहली तिमाही में 1,64,566 भारतीय टूरिस्ट आए. 

पर्टन को बढावा देना चाहते हैं देश
इससे पहले श्रीलंका ने भारत, चीन और रूस के लिए वीजा मुक्त प्रवेश की इजाजत दी थी. थाईलैंड ने भारत और ताइवान के लोगों को ये छूट दी है. मलेशिया और ये सभी देश अपनी अर्थव्यवस्था को दार देना चाहते हैं इसलिए इन लोगों ने वीजा मुक्त प्रवेश की इजाजत दी है. इससे इन देशों में टूरिज्म बढ़ेगा और व्यापार बढ़ेगा.

Trending news