Saudi Arabia जाना हुआ बेहद आसान! वीज़ा की झंझट खत्म, बस 3 मिनट में पूरा होगा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1534532

Saudi Arabia जाना हुआ बेहद आसान! वीज़ा की झंझट खत्म, बस 3 मिनट में पूरा होगा प्रोसेस

Saudi Arabia without Visa: सऊदी अरब जाना अब बेहद आसान हो गया है. इसके लिए आपको केवल टिकट ही लेना होगा. जिसके बाद एक 3 मिनट के ऑनलाइन प्रोसेस के बाद आप सऊदी जा सकेंगे.

Saudi Arabia जाना हुआ बेहद आसान! वीज़ा की झंझट खत्म, बस 3 मिनट में पूरा होगा प्रोसेस

Saudi Arabia without Visa: भारत से काफी लोग सऊदी अरब हज, उमराह और घूमने के लिए जाते है. ऐसे लोगों के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है और अब सऊदी में दाखिल होने के प्रोसेस को काफी आसान कर दिया है. सऊदी ने ऐलान किया है कि एयरलाइन से उड़ान टिकट रखने वाले यात्रियों को अधिकतम चार दिनों (या 96 घंटे) के लिए सऊदी अरब में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. वह इस दौरान हज और उमराह भी कर सकते हैं.

तीन मिनट में पूरा होगा प्रोसेस

खलीज टाइम्स ने सऊदी के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया गया है कि जब यात्री हवाई जहाज का टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं, तो उनसे पूछा जाएगा कि उन्हें वीजा की आवश्यकता है या नहीं. यदि वे संकेत देते हैं कि उन्हें इसकी जरूरत है, तो उन्हें एक फॉर्म भरना होगा जिसके लिए केवल तीन मिनट लगेंगे. लेकिन टिकट लेने वालों को केवल सऊदी में चार दिन रुकने की इजाजत होगी.

सऊदी के स्पोकपर्सन अब्दुल्ला अल शाहरानी ने बताया-  टिकट बुक करते हुए यात्री वीजा का ऑप्शन दिखेगा, "यदि यात्री हां में उत्तर देता है, तो वह वीजा प्राप्त करने के लिए विदेश मंत्रालय की वेबसाइट का सहारा लिए बिना ही इस प्रक्रिया को पूरा करक सकेगा, जैसा कि कुछ देशों में होता है."

आपका टिकट की होगा वीजा

अल-शाहरानी ने जोर देकर कहा कि नया 'आपका टिकट ही एक वीजा है' कार्यक्रम राज्य के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की उच्च मांग पैदा करेगा, क्योंकि इस फैसले का असल मकसद इस साल मांग में 40 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करना है.

सऊदी सरकार का ये फैसला उन लोगों के लिए उमदा साबित होगा जो सऊदी किसी से मिलने जा रहे हैं, या फिर उनका प्लान घूमना, उमरा या फिर हज करने का है. लेकिन इसके लिए लोगों को चार दिन यानी केवल 96 घंटे ही दिए जाएंगे. इसके बाद उन्हें वापस लौटना होगा.

Trending news