सऊदी अरब को तंगहाल पाकिस्तान से क्या है लालच? बार बार क्यों दे रहा है कर्ज़
Advertisement

सऊदी अरब को तंगहाल पाकिस्तान से क्या है लालच? बार बार क्यों दे रहा है कर्ज़

Pakistan Saudi Arabia: पाकिस्तान को जब भी आर्थिक मदद की जरूरत पड़ती है तो उसकी नजरें सऊदी अरब की तरफ जाती हैं और सऊदी अरब भी अक्सर उसकी मदद करता रहा है. लेकिन पाकिस्तान एक कंगाल और तंगहाली का शिकार देश है फिर भी सऊदी अरब उसको बार बार अरबों खरबों का कर्ज देता है, आखिर इसके पीछे सऊदी अरब का क्या लालच जुड़ा हुआ है कि वो बार बार पाकिस्तान की झोली भर देता है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

File Photo

Pakistan Saudi Arbia Relation: पाकिस्तान को हाल ही में सऊदी अरब से बड़ा आर्थिक पैकेज मिला है. इमरान खान को सत्ता से बेदखल करने के बाद देश के प्रधानमंत्री बने शाहबाज़ शरीफ ने अपना पहला दौरा सऊदी अरब का ही किया और हर पीएम की तरह उन्होंने भी सऊदी अरब के आगे हाथ फैलाए, जिन्हें सऊदी अरब खाली नहीं लौटाया. सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 8 बिलियन डॉलर का कर्ज़ देने का ऐलान किया है. इससे पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्रियों का भी सऊदी अरब की तरफ काफी नर्म रवैया देखा गया है. 

बात इमरान खान की करें तो उन्होंने अपने पौने चार साल के कार्यकाल में 30 से भी ज्यादा विदेश यात्राएं की हैं, जिनमें उन्होंने इनमें से वो 8 बार सऊदी अरब गए थे. हालांकि हर बार पैसे मांगने ही नहीं गए, एक आध बार सऊदी राजशाही का सम्मान देने भी गए थे. पाकिस्तान और सऊदी अरब का संबंध पाकिस्तान की स्थापना के समय से ही है. हालांकि 1970 के बाद से दोनों देशों के संबंधों और भी ज्यादा गहरे हुए हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर क्यों सऊदी अरब बार-बार पाकिस्तान की मदद करता है. 

यह भी देखिए: 
Imran Khan MMS: सामने आने वाले हैं इमरान के आपत्तिजनक वीडियो, पुरुषों में रखते हैं दिलचस्पी

पाकिस्तान जबकि तंगहाल और कंगाल हो चुका है फिर भी उसके के पास ऐसी क्या चीज है जिसका लालच सऊदी अरब को रहता है. तो इसका जवाब हम आपको बताने जा रहे हैं. तो इसका जवाब यह है कि सऊदी अरब एक सुन्नी देश है. मतलब वहां सुन्नियों की तादाद ज्यादा है. इसके अलावा पाकिस्तान का पड़ोसी मुल्क ईरान शिया बहुल देश है. अब शिया और सुन्नियों का झगड़ा भी पूरी दुनिया प्रचलित है. इसीलिए दोनों देशों के बीच आपसी मतभेद हैं. दोनों ही देश यमन में छद्म युद्ध यानी प्रॉक्सी वार लड़ रहे है. ऐसे में सऊदी अरब को पाकिस्तान से मदद की दरकार पड़ती है/पड़ सकती है. 

यह भी देखिए: 
सोनाक्षी सिन्हा ने दी अपनी सगाई की खबर, जानिए कौन हैं एक्ट्रेस के मंगेतर

इसके अलावा सऊदी अरब को पाकिस्तान से यह भी लालच है कि जब उसको कभी सैन्य ताकत की जरूरत होगी तो पाकिस्तान उसकी इस जरूरत को पूरा करेगा. साथ ही यह भी बता दें कि सऊदी अरब के पास परमाणु हथियार नहीं हैं, जबकि पाकिस्तान एक परमाणु संपन्न देश है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news