Saudi Arab: हज के दौरान पहली बार मक्का और मदीना में महिला सैनिकों की तैनाती, ट्विटर मिले ऐसे रिएक्शन
Advertisement

Saudi Arab: हज के दौरान पहली बार मक्का और मदीना में महिला सैनिकों की तैनाती, ट्विटर मिले ऐसे रिएक्शन

सऊदी महिला सैनिकों को मक्का में मौजूद ‘मस्जिद अल हरम’ (Masjid al-Haram) या ग्रैंड मॉस्क में पहरा देते हुए देखा गया. इस दौरान उन्होंने फौज की खाकी वर्दी पहनी हुई थी. 

File Photo

नई दिल्ली: सऊदी अभ धीरी-धीरे महिला सशक्तिकरण की जानिब कदम बढ़ा रहा है. पिछले कुछ अरसे में सऊदी हुकूमत ने महिलाओं की आजादी को लेकर कई अहम फैसले लिए हैं. इन्हीं बड़े फैसलों की तरह एक यह भी है कि सऊदी अरब ने पाक शहर मक्का (Mecca) और मदीना (Madina) में हज यात्रा के दौरान कई महिला सैनिकों को तैयान किया था. 

सऊदी महिला सैनिकों को मक्का में मौजूद ‘मस्जिद अल हरम’ (Masjid al-Haram) या ग्रैंड मॉस्क में पहरा देते हुए देखा गया. इस दौरान उन्होंने फौज की खाकी वर्दी पहनी हुई थी. साथ ही एक लंबी जैकेट, ढीली पतलून और बालों को ढकने वाले कपड़े के ऊपर एक काले रंग की बेरी पहनी हुई थी. 

यह भी देखिए: Hajj 2021: पिछले वर्षों के मुकाबिले कितनी तब्दील हुई हज यात्रा? देखिए खूबसूरत PHOTOS

अल जज़ीरा के मुताबिक 10,000 टीकाकरण किए गए मुस्लिम तीर्थयात्रियों ने रविवार को मक्का में काबा शरीफ का तवाफ (परिक्रमा) किया. इस दौरान सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल कर रहे थे और मास्क पहने हुए थे. सऊदी हुकूमत के इस कदम सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही है. करोड़ों यूजर्स ने इसे महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया. एक ट्विटर यूजर ने लिखा, "मक्का के इतिहास में पहली बार एक महिला सऊदी गार्ड #Hajj #WomenEmpowerment के दौरान ड्यूटी कर रही है." वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, "लंबे समय से इंतेजार लेकिन कभी बहुत देर नहीं हुई,"

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news