KYC का अनुपालन नहीं करने पर बंद हो सकते हैं बैंक खाते
Advertisement
trendingNow1236357

KYC का अनुपालन नहीं करने पर बंद हो सकते हैं बैंक खाते

बैंक द्वारा बार-बार याद दिलाने के बावजूद अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) नियमों का पालन नहीं करने वाले ग्राहकों को समस्या हो सकती है। रिजर्व बैंक ने आज बैंकों से ऐसे खातों पर आंशिक रूप से रोक लगाने तथा उसके बाद जरूरत पड़ने पर उन्हें बंद करने को कहा।

KYC का अनुपालन नहीं करने पर बंद हो सकते हैं बैंक खाते

मुंबई : बैंक द्वारा बार-बार याद दिलाने के बावजूद अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) नियमों का पालन नहीं करने वाले ग्राहकों को समस्या हो सकती है। रिजर्व बैंक ने आज बैंकों से ऐसे खातों पर आंशिक रूप से रोक लगाने तथा उसके बाद जरूरत पड़ने पर उन्हें बंद करने को कहा।

रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा, बैंकों द्वारा बार-बार केवाईसी का अनुपालन को लेकर याद कराये जाने के बावजूद ऐसा नहीं करने पर यह निर्णय किया गया है कि बैंक ऐसे खातों पर आंशिक रूप से रोक लगायें।

केंद्रीय बैंक के अनुसार बैंकों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि वे आंशिक रोक लगाने से पहले शुरू में संबंधित ग्राहकों को तीन महीने का नोटिस दें और उसके बाद और तीन महीने उन्हें इसकी याद दिलायें। रिजर्व बैंक ने कहा कि उसके बाद बैंक खातों पर आंशिक रोक लगाने का कदम उठाये और जरूरत पड़ने पर उसे बंद कर दे।

 

Trending news