Best Career Option: ग्रामीण महिलाओं के लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन, हुनरमंद हैं तो ऐसे होगी अच्छी खासी कमाई
Advertisement
trendingNow11479796

Best Career Option: ग्रामीण महिलाओं के लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन, हुनरमंद हैं तो ऐसे होगी अच्छी खासी कमाई

Best Career Option: गांवों की महिलाएं अब आत्मनिर्भर होना सीख रही हैं. वे अपनी पढ़ाई और हुनर के दम पर अपना भविष्य उज्ज्वल बना रही हैं, लेकिन कई बार सही जानकारी न होने के चलते वह सही करियर नहीं चुन पाती हैं.

Best Career Option: ग्रामीण महिलाओं के लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन, हुनरमंद हैं तो ऐसे होगी अच्छी खासी कमाई

Village Women Career Option: आज के समय में महिलाएं किसी भी मामले में पीछे नहीं रहना चाहतीं. वे अपने भविष्य के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहती हैं, ताकि किसी भी परिस्थिति में उन्हें किसी पर निर्भर न होना पड़े. गांव की महिलाएं भी अपने लिए बेहतर करियर ऑप्शन तलाश रही हैं, ताकि भविष्य को तराशा जा सके. वहीं, किसी भी प्रोफेशन में कुछ अच्छा करने के लिए ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों को करियर से जुड़ी जानकारी होना बहुत जरूरी है. ऐसे में यहां हम आपको बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं...

टीचिंग फील्ड में बनाएं करियर 
अगर आपने ग्रेजुएशन कर रखा है तो आप टीचिंग फील्ड में अप्लाई कर सकती हैं. अगर आप बीएड, डीएड या डीएलएड करती हैं, तो इस क्षेत्र में आप अच्छा पैसा कमा सकती है. सरकारी भर्तियों के लिए आसानी से अप्लाई कर सकती हैं. 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के तौर पर आप अच्छा खासा करियर बना सकती हैं. इस प्रोफाइल पर रहकर आप आंगनबाड़ी योजनाओं के तहत निर्धन महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए काम कर सकती हैं. 

आंगनबाड़ी सहायिका
अगर आप 8वीं पास हैं तो आंगनबाड़ी सहायिका के तौर पर भी काम कर सकती हैं. 

कढ़ाई - बुनाई
आजकल जिसके पास ये हुनर है उसे पैसों की कमी नहीं होगी. पहले का जमाना और था जब लोग फ्री में ये सब काम अपने परिचितों के लिए कर देते थे, लेकिन आज के समय में अगर आपको कढ़ाई-बुनाई का काम आता है तो ये आपके लिए बेहतर करियर विकल्प हो सकता है. 

सिलाई 
अगर आपका फैशन सेंस अच्छा होने के साथ-साथ आप क्रिएटिव हैं तो अपना बुटीक चला सकती हैं. साथ ही कुछ लोगों को रोजगार भी दे सकती हैं.  

ब्यूटीशियन
आजकर ग्रामीण इलाकों में भी शादी और फेस्टिव सीजन में ब्यूटी पार्लर्स में काफी भीड़ होती है. ऐसे में इस प्रोफेशन में आप अच्छी कमाई कर सकती हैं. 

Trending news