सर्दियों में परिवार के लिए मिनटों में बनाइए हेल्दी और यमी मटर पुलाव

मटर पुलाव एक ऐसी डिश है जो बनाने में तो आसान होती ही है. वहीं इसमें यूज होने वाली सामग्री भी बड़ी ही आसानी से मिल जाती है.

सर्दियों में परिवार के लिए मिनटों में बनाइए हेल्दी और यमी मटर पुलाव
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्लीः मटर पुलाव एक ऐसा भारतीय व्यंजन है जो लगभग हर किसी को पसंद होता है, बच्चे हों या बड़े, सभी इसे बड़े ही चांव से खाते हैं. मटर पुलाव एक ऐसी डिश है जो बनाने में तो आसान होती ही है. वहीं इसमें यूज होने वाली सामग्री भी बड़ी ही आसानी से मिल जाती है. वैसे भी मटर तो सर्दियों के मौसम की खास सब्जी होती है. इस मौसम में आपको मटर के लिए कोई मशक्कत नहीं करना होगी, क्योंकि हर बाजारों में जाते ही हर तरफ आपको मटर ही मटर देखने को मिलेंगे. हल्के मसालों के साथ बनाए गए मटर पुलाव को आप पुदीने की चटनी या रायते दोनों के साथ ही खा सकते हैं. तो देर किस बात की, चलिए आपको बतातें हैं मटर पुलाव बनाने की विधि के बारे में.

Winter Food: ठंडी हवाओं से बचाती हैं ये सब्जियां, शरीर को रखती हैं गर्म

सामग्रीः
- बासमती चावल (एक कप भिगोया हुआ)
- हरे मटर (एक कप)
- एक प्याज (बारीक कटा)
- अदरक का पेस्ट (आधा चम्मच)
- लहसुन का पेस्ट (आधा चम्मच)
- काजू (10)
- रिफाइंड ऑइल (एक बड़ा चम्मच)
- छोटी इलायची (2)
- हरी मिर्च (2 बारीक कटी हुई)
- लौंग
- दालचीनी (1 छोटा टुकड़ा)
- नमक (स्वादानुसार)
- पानी (2 कप)

विधि
सबसे पहले मध्यम आंच पर घी गर्म करें और इसमें काजू के टुकड़े डालकर इसे फ्राई कर लें. अब एक कुकर चढ़ाएं और इसमें तेल गर्म करें. गर्म तेल में दालचीनी, लौंग और इलायची फ्राई कर लें. अब इसमें हरी मिर्च, प्याज, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें और इसे गंध जाने तक भून लें. जब मसाला अच्छे से भुन जाए तो इसमें हरा मटर डालें और फिर चावल डाल लें और फिर अच्छे से मिला लें. 

चावल के मसालों में अच्छे से मिल जाने के बाद इसे थोडा चलाएं. अब इसमें पानी डालें और इसे फिर मिलाएं. इसके बाद इसमें नमक डाल दें और फिर दोबारा अच्छे से मिलाएं और कुकर का ढक्कन बंद कर दें. अब इसमें दो से तीन सीटियां आने दें. सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और भाप निकलने तक इंतजार करें. भाप के निकल जाने के बाद कुकर का ढक्कन खोलें और इसमें फ्राई किए हुए काजू डालकर अच्छे से मिला लें. गर्मागर्म पुलाव को एक प्लेट में निकालें और पुदीने या रायते के साथ सर्व करें.