`IM ने रची थी मुंबई महानगर को दहलाने की साजिश`
Advertisement
trendingNow164568

`IM ने रची थी मुंबई महानगर को दहलाने की साजिश`

इंडियन मुजाहिदीन के सह-संस्थापक यासीन भटकल के इस स्तब्धकारी रहस्योद्घाटन के बाद महाराष्ट्र पुलिस ने सुरक्षा चौकसी बढ़ा दी है कि उसके संगठन ने पिछले महीने तकरीबन एक दर्जन स्थलों का सर्वेक्षण किया था।

मुंबई : इंडियन मुजाहिदीन के सह-संस्थापक यासीन भटकल के इस स्तब्धकारी रहस्योद्घाटन के बाद महाराष्ट्र पुलिस ने सुरक्षा चौकसी बढ़ा दी है कि उसके संगठन ने पिछले महीने तकरीबन एक दर्जन स्थलों का सर्वेक्षण किया था।
महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) की ओर से तैयार एक गोपनीय रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में ही विकसित हुए आतंकवादी संगठन ने अगस्त के आरंभ में मुंबई में कम से कम 11 संभावित लक्ष्यों का सर्वेक्षण किया था। इन लक्ष्यों में यहूदियों की चार इबादतगाहें शामिल हैं। रिपोर्ट पर महाराष्ट्र एटीएस के मुखिया राकेश मारिया के दस्तखत हैं।
भटकल और उसके सहयोगी असदुल्ला अख्तर ने सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ में ये रहस्योद्घाटन किए थे। रिपोर्ट उसके बाद तैयार की गई है। संभावित लक्ष्यों में मुंबई पुलिस आयुक्त कार्यालय, झावेरी बाजार, कालबादेवी-मंगलदास मार्केट लोहार चॉल, क्रॉफोर्ड मार्केट, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन, मुंबई सेंट्रल बस डिपो, मुंबादेवी मंदिर, नागपाड़ा इलाके में महाराष्ट्र एटीएस मुख्यालय के बगल में स्थित माजेन डेविड सिनागोग, आग्रीपाड़ा इलाके में स्थित माजेन हासिदिम सिनागोग, डोंगरी में शारे रासोन सिनागोग और पाइधुनी में स्थित शार हाराहमीम सिनागोग शामिल हैं।
महाराष्ट्र एटीएस की रिपोर्ट में इन स्थलों को ‘संवेदनशील’ बताते हुए कहा गया है, ‘गिरफ्तार आरोपित यासीन भटकल और असदुल्ला अख्तर से पूछताछ में रहस्योद्घाटन हुआ है कि उनके कारिन्दों ने अगस्त 2013 के पहले हफ्ते में मुंबई में यहूदी और अन्य स्थलों का सर्वेक्षण किया था।’
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, ‘यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया जाता है कि मुंबई और उसके इर्द गिर्द किसी तरह के हमले को नाकाम बनाने के लिए अन्य पेशेवराना कदम के अलावा संभावित लक्ष्यों में या उसके इर्दगिर्द कोई अचिह्नित वस्तु रखने की अनुमति नहीं नहीं दी जाए।’ इसके मद्देनजर, इन स्थलों पर और उनके आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। (एजेंसी)

Trending news