कपिल देव ने बनाई ऐसी लिस्ट, जिससे गायब हैं विराट और गांगुली
Advertisement
trendingNow1349856

कपिल देव ने बनाई ऐसी लिस्ट, जिससे गायब हैं विराट और गांगुली

कपिल देव ने कहा कि, आज टीम इंडिया का वर्ल्ड क्रिकेट में दबदबा है. टीम हर फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है.

 इस तिकड़ी ने बदला भारतीय क्रिकेट का चेहरा : कपिल देव (File Photo)

नई दिल्ली : विश्वकप 1983 की जीत के हीरो और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. कपिल देव का कहना है कि इन तीनों खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट का चेहरा पूरी तरह से बदल दिया है. कपिल देव ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, इन तीनों खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. 

  1. महेंद्र सिंह धोनी ने छोटे शहरों के युवाओं को बड़े सपने देखना सिखाया
  2. सचिन तेंदुलकर दर्शकों को मैदान तक लाए और उन्हें बांधे रखा
  3. वीरेंद्र सहवाग ने क्रिकेट खेलने का तरीका ही बदल कर रख दिया

कपिल देव ने कहा कि, यह तीनों ही अलग-अलग तरह के क्रिकेटर हैं. ये तीनों खिलाड़ी एक नई पीढ़ी को मैदान तक लेकर आए हैं, जो बहुत ही महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि, तीनों खिलाड़ी एक-दूसरे से पूरी तरह अलग है. तीनों का स्टाइल अलग है, मिजाज अलग है, लेकिन तीनों ही खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट को शिखर तक पहुंचाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है. तीनों खिलाड़ियों ने युवा पीढ़ी को इस खेल से जोड़े रखा और उन्हें खेल से दूर नहीं जाने दिया.

क्या टीम इंडिया को सचमुच 'कपिल देव' मिल गए हैं!

कपिल ने आगे कहा, ‘मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 24 साल तक क्रिकेट खेला और उन्होंने अपने खेल से हर किसी को प्रभावित किया और अपनी एक खास छाप छोड़ी हैं. वहीं, जब वीरेंद्र सहवाग ने टीम इंडिया में कदम रखा तो उन्होंने क्रिकेट खेलने के तरीके को पूरी तरह से ही बदल कर रख दिया.

हरियाणा से आने वाले कपिल देव को लगता है कि, धोनी एक छोटे से शहर से आए और बड़े सितारे बने. उनकी पहचान ने छोटे शहरों के युवाओं को एक नई प्रेरणा और ऊर्जा दी. धोनी ने छोटे शहरों के युवाओं को बड़े सपने देखने का हौसला और हिम्मत दी. 

... जब कप्तान सचिन तेंदुलकर ने उठाए थे कोच कपिल देव पर ये सवाल

उन्होंने कहा कि, धोनी को देखकर अब छोटे शहर में रहने वाले युवा भी क्रिकेटर बनने की सोच रखते हैं और धोनी से प्रेरणा लेते हैं. कपिल ने इन तीनों खिलाड़ियों के साथ ही टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की भी जमकर तारीफ की और उन्हें बेहतरीन खिलाड़ी करार दिया.

उन्होंने कहा कि, कोहली ने फिटनेस को लेकर एक बेहतरीन बेंचमार्क सेट कर दिया है, जो तारीफ के काबिल है. 

कपिल देव ने कहा कि, आज टीम इंडिया का वर्ल्ड क्रिकेट में दबदबा है. टीम हर फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है. कैसे भी हालात हों, लेकिन टीम इंडिया अपने खेल पर इसका कोई असर नहीं पड़ने देती है. खिलाड़ियों की फिटनेस भी शानदार है. हर खिलाड़ी अपनी फिटनेस पर खास ध्यान दे रहा है और यह देखकर बहुत अच्छा लगता है. 

जब कपिल ने पहले मैच में 96 रन देकर लिया था 1 विकेट और बनाए थे बस 8 रन

बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया फिलहाल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेल रही है. 3 मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. आखिरी और निर्णायक मुकाबला 7 नवंबर को तिरुवनतंपुरम में खेला जाना है. 

Trending news