विराट-धोनी से नजरें हटाइए, अब लेडी 'कैप्टन कूल' बना रहीं ताबड़तोड़ रिकॉर्ड्स
Advertisement

विराट-धोनी से नजरें हटाइए, अब लेडी 'कैप्टन कूल' बना रहीं ताबड़तोड़ रिकॉर्ड्स

प्लेयर ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (90) तथा पूनम राउत (86) और कप्तान मिताली राज (71) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानिवार को मेजबान इंग्लैंड को 35 रनों से मात देते हुए टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है. 

महिला क्रिकेट में मिताली राज ने बनाए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली : प्लेयर ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (90) तथा पूनम राउत (86) और कप्तान मिताली राज (71) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानिवार को मेजबान इंग्लैंड को 35 रनों से मात देते हुए टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है. 

महिला विश्व कप : वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से पहले कुछ इस अंदाज में नजर आईं टीम इंडिया की 'कैप्टन कूल'

भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाए थे, जिसके बाद 282 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को इंग्लैंड की टीम हासिल नहीं कर पाई और 47.3 ओवरों में 246 रनों पर ढेर हो गई.

VIDEO : 'कैप्टन कूल' ने खोला राज, बताया- बैटिंग से पहले क्यों पढ़ती हैं किताब

महिला वर्ल्ड कप में जीत के आगाज के साथ टीम इंडिया की 'कैप्टन कूल' मिताली राज ने दो वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. कप्तान मिताली राज ने वो कारनामा कर दिखाया है, जो अब तक कोई और महिला क्रिकेटर नहीं कर पाई है.

लगातार 7 हाफ सेंचुरी लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर 

शानदार फॉर्म में चल रहीं मिताली महिला क्रिकेट में लगातार 7 हाफ सेंचुरी लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. मिताली ने  महिला क्रिकेट विश्व कप में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 45वें ओवर की पांचवी गेंद पर चौका मारकर मिताली ने यह रिकॉर्ड अपना नाम कर लिया. मिताली ने अपनी पिछली 7 पारियों में क्रमश: 70, 64, 73, 51, 54, 62 और 71 रन बनाकर विमेंस क्रिकेट में 7 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है. 

महिला क्रिकेट विश्व कप 2017: लगातार 7 अर्धशतक लगाने वाली पहली क्रिकेटर बनीं मिताली

मिताली से पहले ऑस्ट्रेलिया की लिंडसे रीलर, इंग्लैंड की शार्ले एडवर्ड और कंगारू देश की एलिस पेरी ने महिला वनडे क्रिकेट में लगातार 6 पारियों में अर्धशतक लगाए थे. श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक लगाकर मिताली ने यह कारवां शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन और इंग्लैंड के खिलाफ एक और अर्धशतक लगातार 7 वनडे हाफ सेंचुरी पूरी कीं.

सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी हुआ मिताली के नाम

सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी मिताली के नाम दर्ज हो गया है. उन्होंने 178 वनडे मैचों में 47 हाफ सेंचुरी जड़ी हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड की शार्ले एडवर्ड के नाम था, जिन्होंने 191 मैचों में 46 अर्धशतक मारे थे. 

इस रिकॉर्ड से बस चंद कदम दूर हैं मिताली 

मिताली महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने से महज 141 रन पीछे हैं. फिलहाल एडवर्ड्स के महिला वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा 5992 रन हैं, जिसे मिताली इसी टूर्नामेंट में तोड़ सकती हैं.

मिताली की इस कामयाबी पर सचिन तेंदुलकर ने भी उन्हें बधाई दी. 

बता दें कि इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने से पहले मिताली राज काफी शांत और चिल अंदाज में नजर आईं. नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए आने से पहले मिताली रिलेक्स मूड में एक किताब पढ़ती हुई नजर आईं, जिसकी सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा हुई. 

Trending news