Google अब नए तरीके से बचाएगा यूजर्स को स्कैमर्स से, फालतू मैसेज आएगा तो करेगा आगाह
Advertisement
trendingNow12197545

Google अब नए तरीके से बचाएगा यूजर्स को स्कैमर्स से, फालतू मैसेज आएगा तो करेगा आगाह

लोगों को स्कैम से फंसने के बचाने के लिए Google कथित तौर पर मैसेजिंग ऐप्स के लिए एक नया फीचर बना रहा है. ये नया फीचर दरअसल एक चेतावनी है जो मैसेजिंग ऐप तब दिखाएगा जब आप किसी अनजान नंबर से आए SMS को खोलने की कोशिश करेंगे. 

 

Google अब नए तरीके से बचाएगा यूजर्स को स्कैमर्स से, फालतू मैसेज आएगा तो करेगा आगाह

देश में ऑनलाइन धोखाधड़ी एक बड़ा साइबर खतरा बनता जा रहा है. पिछले कुछ महीनों में, हजारों लोगों को साइबर अपराधियों ने लाखों रुपये का चूना लगाया है. ये अपराधी लोगों को फंसाने के लिए व्हाट्सएप या साधारण मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं. अभी कल ही, हमने मुंबई के एक शख्स के बारे में बताया था जिसने फर्जी ई-चालान वाले SMS में मिले लिंक को खोलने के बाद अपने क्रेडिट कार्ड से 3 लाख रुपये गंवा दिए. लोगों को इस तरह के जाल में फंसने से बचाने के लिए, Google कथित तौर पर मैसेजिंग ऐप्स के लिए एक नया फीचर बना रहा है.

ये भी पढ़ें- सबसे सस्ते iPhone को टक्कर देने आ रहा Google का फोन! जानिए कितनी होगी कीमत

फर्जी मैसेज पर लगाएगा लगाम

ये नया फीचर दरअसल एक चेतावनी है जो मैसेजिंग ऐप तब दिखाएगा जब आप किसी अनजान नंबर से आए SMS को खोलने की कोशिश करेंगे. ये नई चेतावनी एक सुरक्षा कवच की तरह काम करेगी और जल्दबाजी में लिंक पर क्लिक करने से पहले यूजर्स को सोचने का एक और मौका देगी. अक्सर फर्जी मैसेज असली लगते हैं और जल्दी में लोग उनकी असलियत जांचे बिना ही लिंक पर क्लिक कर देते हैं.

ये भी पढ़ें- Gmail पर अब ईमेल का रिप्लाई करेगा AI, आपको नहीं लगाना पड़ेगा ज्यादा दिमाग

ऐसे देगा वॉर्निंग

tipster PiunikaWeb के मुताबिक, गूगल मैसेजेस ऐप में अब चैट के दौरान मिलने वाली लिंक्स पर पहले से ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. पहले, अगर आपको किसी अनजान नंबर से लिंक आता था, तो गूगल मैसेजेस सिर्फ पूछता था कि क्या आप उस नंबर पर भरोसा करते हैं. लेकिन अब चीज़ें थोड़ी जटिल हो गई हैं. नये अपडेट में ये साफ-साफ लिखा आता है कि 'चेतावनी: ये नंबर आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में नहीं है' और साथ ही ये भी लिखा होता है कि 'अनजान लोगों की लिंक्स से गलत या हानिकारक चीजें खुल सकती हैं.' अब आपको एक बॉक्स में ये लिख कर कन्फर्म करना होगा कि 'मुझे पता है कि ये लिंक हानिकारक हो सकती है' और फिर आप उस लिंक को खोल सकते हैं. नहीं तो आप चाहें तो उसे खोलना रद्द भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गूगल मैप यूजर्स सावधान! इस रास्ते आए तो भटक जाओगे; साइनबोर्ड पर लिखा- गलत है Google

जल्द आने की उम्मीद

ये नया फीचर कैसे काम करेगा, इस बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं मिली है. रिपोर्ट में बताया गया है कि ये फीचर अभी तक सिर्फ RCS मोड में देखा गया है, ये पता नहीं है कि ये रेगुलर SMS में भी काम करेगा या नहीं. एक शख्स ने बताया कि उन्हें अपने बैंक से आए लिंक पर भी ये चेतावनी मिली. उम्मीद है कि ये नया फीचर जल्द ही दुनियाभर के Android यूजर्स के लिए आ जाएगा.

Trending news