दही में ये एक चीज मिलाकर नहाने से जीवन में कभी नहीं आएगी कंगाली, नोटों से लबालब भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow11816916

दही में ये एक चीज मिलाकर नहाने से जीवन में कभी नहीं आएगी कंगाली, नोटों से लबालब भरी रहेगी तिजोरी

Dahi Ke Totke: हिंदू धर्म दही का विशेष महत्व है. पूजा में इस्तेमाल होने वाले पंचामृत से लेकर दही से शिवजी को जलाभिषेक कराना बहुत शुभ माना गया है. दही के कई ऐसे टोटके हैं. जो जीवन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं आइए जानते हैं इनके बारे में.

 

curd remedies

Dahi ke Totke: हिंदू धर्म में दही को बहुत महत्व दिया जाता है. पूजा-पाठ में भगवान को भोग लगाने के लिए पंचामृत में दही का उपयोग किया जाता है. वहीं भगवान को दही से स्नान कराना शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि दही खाने से सभी संकट दूर होते हैं, कई बार हम देखते हैं कि किसी भी शुभ काम से पहले दही खाकर ही घर से निकला जाता है. इसके साथ ही दही के कुछ खास टोटके करने से जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाटा जा सकता है

घर पर करें दही के कुछ टाटके होगा फायदा 

- भगवान शंकर को दूध के साथ दही का स्नान कराना भी काफी शुभ माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे भगवान शिव का दही से अभिषेक करना चाहिए.

- अगर कोई व्यक्ति बार-बार हर कदम पर असफलता का सामना कर रहा है, तो किसी भी शुभ काम को करने से पहले माथे पर दही और चावल का तिलक लगाकर निकले इससे काम बन जाएगा.

- शास्त्रों की मानें तो कुंडली  और ग्रह दोष को दूर करने के लिए रोज़ाना दही का सेवन करना चाहिए. इससे ग्रह दोष के चलते आ रही रूकावटों का समाधान मिलेगा.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मानें तो धन-संपत्ति पाने और धन की हानि को रोकने के लिए रोज़ाना दही में इत्र डालकर स्नान करने से काफी लाभ मिलता है.

- अगर कोई व्यक्ति किसी महत्वपूर्ण काम को करने जा रहा है, तो इससे पहले चीनी के साथ दही खाकर निकलें, ये काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि दही हमारे दिमाग और शरीर पर ठंडा प्रभाव डाल सकता है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर बच्चों में चिड़चिड़ापन हो या पढ़ाई में उनका मन न लग रहा हो, तो चांदी के चम्मच या कटोरी में दही रखकर सोते समय उनके सिर के पास रखें. इसे कुछ फीट की दूरी पर रखना है सुबह इस दही को नदी या जल में प्रवाहित कर दें. ऐसे लगातार करने से बच्चे का मन शांत रहेगा, गुस्सा कम होगा और उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

Malmas Upay: मलमास खत्म होने से पहले कर लें ये चमत्कारी उपाय, धन-लाभ के खुल जाएंगे रास्ते
 

गौर फरमाएं! घर में बहुत सोच-समझकर लगाएं बच्चों की तस्वीर, लाडले पर भारी पड़ सकती है जरा-सी गलती

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news