Hair Wash Rules: सप्ताह में इस दिन बाल धोने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, घर में खींचा चला आता है धन
Advertisement
trendingNow11576007

Hair Wash Rules: सप्ताह में इस दिन बाल धोने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, घर में खींचा चला आता है धन

Hair Wash: नहाते समय अक्सर लोग बाल धोते हैं. हालांकि, लोगों को यह नहीं पता होगा कि ज्योतिष शास्त्र में बाल धोने को लेकर भी नियम हैं. इन नियमों का पालन करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में वास करने चली आती हैं.

बाल धोने के नियम

Hair Wash Astro Niyam: ज्योतिष शास्त्र में इंसान की जिंदगी को बेहतर बनाने को लेकर कई सारे नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने से इंसान को धरती पर ही स्वर्ग की प्राप्ति हो जाती है और उनके जीवन में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहती है. बचपन से ही आपने सुना होगा कि इस दिन नाखून न काटें. ऐसा करना अशुभ होता है. समय बीतने के साथ ये नियम जीवन का हिस्सा बन जाते हैं. हालांकि, ज्योतिष शास्त्र में बाल धोने को लेकर भी नियम हैं. इनके मुताबिक, बाल धोने को के लेकर विशेष दिन बताए गए हैं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

बुधवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो महिलाएं अविवाहित हैं या कुंवारी कन्याएं हैं. ऐसे लोगों को बुधवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए. ऐसी मान्यता है कि जो लोग बुधवार के दिन बाल धोते हैं, उन्हें कई तरह के कष्टों का सामना करना पड़ता है.

गुरुवार

वहीं, गुरुवार के दिन महिलाओं और पुरुष दोनों को ही बाल नहीं धोना चाहिए. गुरुवार के दिन बाल धोने से आर्थिक स्थिति कमजोर होती है. वहीं, शनिवार के दिन भी भूलकर भी न बालों में तेल लगाएं और न ही बालों को साफ करें.

शुक्रवार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महिलाओं को शुक्रवार के दिन बाल धोने चाहिए. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का माना जाता है. ऐसे में इस दिन बाल धोने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं. वहीं, शुक्रवार के दिन बाल कटवाना भी शुभ माना जाता है.

शुभ मुहूर्त

शुभ मुहूर्त के दिन भूलकर भी न बाल धोना चाहिए और न ही कटवाना चाहिए. खासतौर पर पूर्णिमा, एकादशी और अमावस्या के दिन बाल नहीं धोने चाहिए. आप अगर किसी त्योहार या पर्व के लिए तैयार होना चाहती हैं तो यह काम पहले ही कर लें.

व्रत

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, व्रत के दिन भी बाल नहीं धोने चाहिए. व्रत रखने से एक दिन पहले ही बाल धोकर साफ कर लें. किसी कारणवश अगर व्रत वाले दिन बाल धोना चाहती हैं तो बालों में कच्चा दूध लगाकर धो सकते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news