July Horoscope: जानें जुलाई में कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य, पढ़ें मासिक राशिफल
Advertisement

July Horoscope: जानें जुलाई में कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य, पढ़ें मासिक राशिफल

Monthly Horoscope July 2023: जुलाई के महीने की शुरुआत हुए 4 दिन गुजर चुके हैं. हालांकि, अभी भी काफी दिन बाकी हैं. ऐसे में इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि नये माह में आपकी सेहत कैसे रहने वाली है.

 

मासिक राशिफल

Monthly Horoscope July 2023 Updates: सेहत अच्छी हो तो जीवन में किसी भी लक्ष्य को पाने में आसानी रहती है. बिना स्वस्थ शरीर के सफलता की कामना करना बेमानी है. हर किसी को नये महीने के शुरुआत के साथ यह जानने की उत्सुकता रहती है कि उसकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी. तरक्की की कितनी संभावना है. इस बीच वह अपने सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसे में आपके लिए लेकर आए हैं, जुलाई महीने का सेहत राशिफल.

मेष- स्वास्थ्य लाभ के लिए आपको धैर्य रखते हुए शांत चित्त रहना होगा. बहुत अधिक उत्साह या उत्तेजना में कोई कार्य न करें. जिन लोगों को स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल पा रहा है तो डॉक्टर की सलाह से पैथी बदल लेनी चाहिए. मादक पदार्थों का सेवन करने वाले इसे तत्काल त्याग दें. हल्का और सुपाच्य भोजन ही करना चाहिए. संभव हो तो अपने भोजन में क्षारीय चीजों की मात्रा को बढ़ाएं.

वृष- सर्वाइकल के रोगियों को स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा, ज्यादा देर तक गर्दन झुका कर काम करने से बचना होगा. प्रतिरोधक क्षमता का भी ध्यान रखें और उन पौष्टिक आहार का सेवन करें जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले हों. जिन लोगों को थायराइड की समस्या है उनको सचेत रहना चाहिए. कब्ज के रोगियों को कुछ अधिक परेशानी उठानी पड़ सकती है.

मिथुन- नहाते समय ध्यान रखें कि कान में पानी न जाने पाए क्योंकि कान से संबंधित दिक्कत हो सकती है. महिलाओं को हार्मोनल डिसऑर्डर जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आग से संबंधित कार्य करते समय आपको सचेत रहना चाहिए, दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई है. अंतिम सप्ताह में हाइपरटेंशन होने की प्रबल संभावना है जिन लोगों का बीपी बढ़ा रहता है उनको तो विशेष ध्यान रखना चाहिए.

कर्क- जिन लोगों को डॉक्टर ने किसी रोग के कारण परहेज करने की सलाह दी है वह अलर्ट रहें. बारिश के मौसम में अपने भोजन में तरल पदार्थों की मात्रा बढ़ानी चाहिए. जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है उनको शांत रहने की आवश्यकता है, दवा नियमित लेते रहें. शारीरिक कष्ट दूर होने से चल रही मानसिक व्यथा में भी कमी आएगी.

सिंह- हल्का सुपाच्य और पौष्टिक भोजन ही करें ताकि सेहत ठीक रहे, स्प्राउट, खिचड़ी और फलों का सेवन अधिक बढ़ाएं. मानसिक तनाव नहीं लेना चाहिए, मानसिक तनाव सेहत के लिए ठीक नहीं है. माह के अंत में शारीरिक कष्टों में भी लाभ होगा. 

कन्या- खानपान में सभी चीजों का बैलेंस बना कर चलना होगा, न बहुत अधिक मिर्च मसाला और तला हुआ और न ही सादा खाना लें. दांतों में दिक्कत होने पर अनदेखी न करें. अस्थमा रोगियों को अलर्ट रहना चाहिए यदि दवाई आदि का सेवन करते हैं तो उसे खाना न भूलें.  

तुला- रात के समय हल्का भोजन करें क्योंकि आपको डिहाइड्रेशन होने की आशंका है, वैसे भी रात को हल्का भोजन जल्दी पच जाता है. इंफेक्शन से बचकर रहें क्योंकि वर्तमान समय में इसकी प्रबल आशंका बनी हुई है. आपको रक्त संबंधी इंफेक्शन को लेकर सचेत रहना होगा. यदि किसी गंभीर बीमारी के चलते दवाइयों का सेवन करते हैं तो इसे समय से लेना न भूलें और सेहत का ध्यान रखें.  

वृश्चिक- आपको हेयर लॉस जैसी प्रॉब्लम होने की आशंका दिख रही है, कोई नेचुरल ट्रीटमेंट लेते रहें. जिन लोगों का हाल ही में ऑपरेशन हुआ है वह लापरवाही करने से बचें, कोई परेशानी की आशंका दिख रही है. रीढ़ की हड़्डी से संबंधित दिक्कतों को लेकर आप परेशान हो सकते हैं. मित्रों के साथ गपशप करने का प्रोग्राम बनाएं ताकि नकारात्मकता से मुक्ति मिले. 

धनु- एलर्जी के कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. जंक फूड का सेवन करने से बचते हुए ताजे फलों व जूस का सेवन करना करना चाहिए. इससे आपकी त्वचा तरोताजा बनी रहेगी. जोड़ों में दर्द परेशान कर सकता है. जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है, वह हाई प्रोटीन डाइट से बचें. बीपी वालों के लिए अधिक क्रोध करना हृदय रोग को न्योता देने जैसा होगा.

मकर- पुराने गंभीर रोग परेशानी का कारण बन सकते हैं, लापरवाही न करें. अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें जो आपके शरीर को स्फूर्ति प्रदान करेगा, इससे आप निरोगी तो होंगे ही साथ ही आप स्वस्थ भी महसूस करेंगे. यदि सेहत गिर रही है तो इसका कारण बिगड़ी हुई दिनचर्या भी हो सकती है. 

कुंभ- गठिया रोगियों को ठंड और गर्म से बचकर रहना होगा नहीं तो दर्द का सामना करना पड़ सकता है. ऊंचाई के स्थान पर काम करते समय इस राशि वालों को अलर्ट रहना होगा, गिर कर चोट लग सकती है. जिन लोगों को लो बीपी की प्रॉब्लम रहती है उन्हें अपने खानपान में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए. सेहत का ध्यान रखें.

मीन- नियमित रूप से व्यायाम करना सेहत के लिए सबसे अच्छा रहेगा. इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए सलाह दी जाती है कि अस्थमा से संबंधित रोगियों को अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य में नियमबद्ध होना ही पहली प्राथमिकता है. रोगों से लड़ने की पूर्ण क्षमता आपमें है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करके रखना होगा. इसके लिए खानपान को संतुलित रखते हुए वर्कआउट भी करना चाहिए.

Trending news