Kalava Astro Tips: गलती से भी कुंभ, मकर समेत इन राशि वालों को नहीं बांधना चाहिए लाल कलावा, फायदे की जगह होगा तगड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow11901259

Kalava Astro Tips: गलती से भी कुंभ, मकर समेत इन राशि वालों को नहीं बांधना चाहिए लाल कलावा, फायदे की जगह होगा तगड़ा नुकसान

Kalawa Pehnne Ke Niyam: हिंदू धर्म में किसी भी पूजा-पाठ या मांगलिक कार्य के दौरान लाल रंग का कलावा या मौली कलाई पर बांधी जाती है. इसे बांधना शुभ माना गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं मौली कुछ राशि के लोगों को न बांधने की सलाह जी जाती है. आइए जानें क्यों और कौन सी हैं ये राशियां. 

 

tieing kalav rules

Ye Log Na Bandhe Mauli: सनातन धर्म में लाल रंग के कलावे या मौली को बहुत शुभ और रक्षा सूत्र के नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि किसी भी मांगलिक और शुभ कार्य के दौरान पूजा में बैठे जातकों की कलाई पर ये रक्षा सूत्र बांधा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर हाथ पर कलावा बांधने के पीछे क्या कारण होता है. शास्त्रों के अनुसार ये एक रक्षा कवच होता है, जो व्यक्ति को नकारात्मक चीजों से दूर रखता है.  इसके साथ ही, ऐसा भी कहा जाता है कि लाल रंग का कलावा बांधने से व्यक्ति पर देवी- देवता की कृपा बनी रहती है.  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कलावे के रंग के अनुसार उनका अलग-अलग महत्व होता है.  पूजा पाठ में अधिकतर लाल, पीले या फिर गुलाबी रंग के कलावे का इस्तेमाल किया जाता है.  कलावे से मंगल दोष को भी दूर किया जा सकता है.  लेकिन कई बार यह लाल कलावा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशि के लोगों के लिए फायदे की जगह नुकसानदायक हो सकता है.  आइए विस्तार में इसके बारे में जानें.

इन राशि के लोगों के लिए फायदेमंद है कलावा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष, सिंह और वृश्चिक राशि के व्यक्तियों के लिए लाल कलावा बांधना शुभ माना जाता है.  दरअसल लाल कलावा बांधने से इन राशि के लोगों को सूर्य और मंगल की विशेष कृपा की प्राप्ति होती है.

इन राशि के लोगों के लिए कलावा है अशुभ कारी

वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मीन राशि के लोगों को लाल कलावा नहीं बांधना चाहिए.  दरअसल शनि ग्रह मकर और कुंभ राशि का स्वामी माना जाता है.  यही वजह है कि कर्मफलदाता को लाल रंग पसंद नहीं होता है.  यही वजह है कि शनि देव को शनिवार के दिन काला तिल चढ़ाया जाता है.  ऐसे में मकर और कुंभ राशि के लोगों को भी लाल रंग का कलावा नहीं पहनना चाहिए.  

लाल कलावा के फायदे

लाल रंग का कलावा बांधने से बजरंगबली की कृपा भक्तों पर हमेशा बनी रहती है, जिसकी वजह से व्यक्ति के सारे कार्य बनते चले जाते हैं.  इसके अलावा लाल रंग के कलावे को बांधने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी भक्तों के साथ हमेशा रहता है.  यदि व्यक्ति चाहता है कि बिजनेस में आर्थिक लाभ मिले तो उसे लाल रंग का कलावा पंडित से बंधवाना चाहिए.  इससे रोजगार में भी बढ़ोतरी होती है.

Guruwar Upay: ठप पड़े बिजनेस को मिलेगी रफ्तार, गुरुवार के दिन खोए की मिठाई से कर लें ये काम; हर दोष होगा दूर
 

Astro Tips: कुंडली में ग्रहों के अशुभ प्रभाव को दूर करता है ये छोटा-सा टोटका, आटे में ये चीजें मिलाने से होगा चमत्कार!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news