Lohri 2023: 13 या 14 जनवरी, कब मनेगी लोहिड़ी? जानें सही तारीख, मुहूर्त और मनाने का तरीका
Advertisement
trendingNow11525361

Lohri 2023: 13 या 14 जनवरी, कब मनेगी लोहिड़ी? जानें सही तारीख, मुहूर्त और मनाने का तरीका

Lohri 2023 Date in Hindi: लोहड़ी वैसे तो प्रमुख तौर पर पंजाबी समुदाय का त्‍योहार है लेकिन देश के कई हिस्‍सों में लोहिड़ी मनाई जाती है. साल 2023 में लोहिड़ी मनाने को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति पैदा हो गई है कि इस साल लोहिड़ी 13 जनवरी को मनाई जाएगी या 14 जनवरी को. 

फाइल फोटो

Lohri 2023 Exact Date in Hindi: नया साल शुरू होने के बाद पहला बड़ा त्‍योहार लोहिड़ी का पड़ता है. लोहिड़ी के अगले दिन मकर संक्रांति मनाई जाती है. पंजाबी और सिख समुदाय के लोग बड़ी धूमधाम से लोहिड़ी मनाते हैं. इस दिन अग्नि की पूजा की जाती है और नई फसल को अग्नि देवता को अर्पित किया जाता है. साथ ही पांर‍परिक गीतों पर लोग भांगड़ा, गिद्दा जैसे नृत्‍य करते हैं. इस साल लोहिड़ी मनाने की तारीख को लेकर उलझन की स्थिति है कि लोहिड़ी का पर्व 13 जनवरी को मनाया जाएगा या 14 जनवरी को. दरअसल 14 जनवरी की रात को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे. इस कारण मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. 

2023 में लोहिड़ी मनाने की सही तारीख

आमतौर पर लोहड़ी का पर्व 13 जनवरी को ही मनाया जाता है. फिर इसके अगले दिन मकर संक्रांति मनाते हैं. चूंकि इस साल मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को है इसलिए लोहड़ी 14 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. शनिवार 14 जनवरी की रात में लोहड़ी की पूजा होगी और उत्सव मनाया जाएगा. लोहिड़ी की पूजा के लिए शुभ समय 14 जनवरी की रात 08:57 का रहेगा. इस दिन आग में गेंहू की बेलियां, मूंगफली, गुड़, तिल आदि डाले जाते हैं और फिर इस अग्नि की परिक्रमा की जाती है. साथ ही लोग नाचते-गाते हैं.

नवविवाहित दंपत्‍ती और नवजात की लोहड़ी होती है बेहद अहम 

वैसे तो लोहड़ी का पर्व फसलों से जुड़ा हुआ है. किसान पहली फसल का कुछ हिस्‍सा अग्नि को अर्पित करते हैं इसलिए लोहिड़ी का त्‍योहार किसानों के लिए बेहद अहम होता है. इसके अलावा नवविवाहित दंपत्‍ती और बच्‍चे की पहली लोहिड़ी बहुत अहम होती है. जिन घरों में शादी होती है या बच्‍चे का जन्‍म होता है, वे घर में नए सदस्‍य के आगमन पर बहुत धूमधाम से लोहिड़ी मनाते हैं. इस दिन दुल्‍ला-भाटी की कहानियां भी सुनी-सुनाई जाने की परंपरा है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news