Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को आप भी तो नहीं करते ये 5 कार्य? नाराज हो जाएंगे संकटमोचक हनुमान; सूख जाएगा धन का स्रोत
Advertisement
trendingNow11755447

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को आप भी तो नहीं करते ये 5 कार्य? नाराज हो जाएंगे संकटमोचक हनुमान; सूख जाएगा धन का स्रोत

Unpleasant Work for Lord Hanuman: भगवान हनुमान को संकटमोचक और प्रभु श्रीराम का अनन्य भक्त माना जाता है. वे स्वभाव से विनम्र हैं लेकिन वे मंगलवार को कुछ कार्य किए जाने से बेहद अप्रसन्न हो जाते हैं. 

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को आप भी तो नहीं करते ये 5 कार्य? नाराज हो जाएंगे संकटमोचक हनुमान; सूख जाएगा धन का स्रोत

What Not to do on Tuesday: सनातन धर्म में सप्ताह के प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित माना गया है. इसी तरह मंगलवार का दिन भगवान हनुमान की आराधना के लिए अर्पित किया गया है. उनका दूसरा नाम बजरंग बली भी है. वे संकटमोचक हैं और स्वभाव से विनम्र हैं. कहते हैं कि अगर हनुमान जी किसी पर प्रसन्न हो जाएं तो उसके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर आप हनुमान जी की कृपा हासिल करना चाहते हैं तो मंगलवार को भूलकर भी 5 कार्य कभी नहीं करने चाहिए. ऐसा करने से बजरंग बली का क्रोध झेलना पड़ता है और जीवन दुखों से भर जाता है. आइए जानते हैं कि वे कार्य कौन से हैं. 

मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम (What Not to do on Tuesday)

मंगलवार को न काटें बाल और नाखून 

शास्त्रों के मुताबिक मंगलवार को भूलकर भी बाल नहीं कटवाने चाहिए और न ही नाखून काटे जाने चाहिए. ऐसा करने से बजरंग बली (Lord Hanuman) नाराज हो जाते हैं और मनुष्य के बनते हुए काम बिगड़ लगते हैं. 

काले कपड़े न पहनें

भगवान हनुमान (Lord Hanuman) प्रभु श्रीराम के अनन्य भक्त हैं. उन्हें लाल रंग के कपड़े पहनना बहुत पसंद है. जबकि काला रंग दुख और प्रतिशोध का प्रतीक माना जाता है. इसलिए गलती से भी मंगलवार को काले कपड़े न पहनें. ऐसा करने से बजरंग बली नाराज हो जाते हैं. 

हवन न करें

धार्मिक विद्वानों के अनुसार मंगलवार को घर में हवन नहीं करना चाहिए और न ही इस दिन हवन का सामान खरीदना चाहिए. ऐसा करने से पुण्य फल मिलने के बजाय अशुभ परिणाम हासिल होते हैं और जातक को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 

श्रृंगार का सामान न खरीदें

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक भगवान हनुमान (Lord Hanuman) ब्रह्मचारी थे, जो केवल प्रभु श्रीराम की आराधना में लीन रहते थे. इसलिए आप मंगलवार को किसी भी तरह के श्रंगार का सामान न खरीदें. ऐसा करना ब्रह्मचारी बजरंग बली का अपमान माना जाता है. इससे जातक का वैवाहिक जीवन संकट में आ जाता है. 

लोहे का सामान न खरीदें

मंगलवार को घर में कैंची, चाकू, गाड़ी या लोहे का कोई भी सामान खरीदना वर्जित माना गया है. ऐसा करने से बजरंग बली (Lord Hanuman) नाराज हो जाते हैं, जिससे भक्तों को नुकसान झेलना पड़ता है और घर में बीमारियों का वास शुरू हो जाता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news