Masik Rashifal: जानें कैसा रहेगा आपके लिए जुलाई का महीना, पढ़ें मासिक राशिफल
Advertisement

Masik Rashifal: जानें कैसा रहेगा आपके लिए जुलाई का महीना, पढ़ें मासिक राशिफल

Monthly Horoscope: इस राशि के लोग बेफिजूल खर्च न करें नहीं तो भविष्य में परेशानियां हो सकती हैं. यदि आपके घर में काफी समय से कोई धार्मिक कार्य न हुआ हो तो इस सावन माह में आप करा सकते हैं.

मासिक राशिफल

Horoscope July 2023: नया महीना जुलाई शुरू हो चुका है. हर महीने किसी न किसी ग्रहों के चाल में परिवर्तन होते रहता है. जाहिर है कि इसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है. जुलाई में भी कई ग्रहों का राशि परिवर्तन हुआ है. कई ग्रह उदय-अस्त होंगे तो कई लोगों की चाल में परिवर्तन होगा. ऐसे आइए जानते हैं कि 12 राशियों के जातकों का पारिवारिक जीवन कैसा रहेगा. 

मेष- मेष राशि के लोगों के परिवार में यदि पिता जी का मूड खराब है तो उसे ठीक करने की जिम्मेदारी भी आपकी ही है. पूर्वजों के प्रति सम्मान की भावना रखनी चाहिए. पितरों के आशीर्वाद से आपके कार्य अवश्य ही बनेंगे. घर का वातावरण प्रफुल्लित रहेगा. एक-दूसरे के साथ प्रेम व सौहार्द रहेगा. संतान की गलती को नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें, अन्यथा उसकी गलत आदतें लगातार बढ़ती ही जाएगी. 

वृष- इस राशि के लोग बेफिजूल खर्च न करें नहीं तो भविष्य में परेशानियां हो सकती हैं. यदि आपके घर में काफी समय से कोई धार्मिक कार्य न हुआ हो तो इस सावन माह में आप करा सकते हैं. जीवन साथी के साथ वैचारिक मतभेद होने की आशंका है, अचानक से राई का पहाड़ बन सकता है. जिन कार्यों में विलंब हो रहा है उसको लेकर मन खिन्न हो सकता है.  

मिथुन- परिवार के मामले में बड़े भाई से वार्तालाप हो सकता है, बड़े भाई हैं तो बहुत ही प्यार और आदर से बात करें. आपको अपने पिता जी के साथ समय बिताना चाहिए, यदि वह साथ में नहीं रहते हैं और मिलना भी संभव नहीं है तो फोन पर हाल चाल लें. वाणी में मिठास रखते हुए भी आप दूसरों से अपनी बात मनवा सकने में सफल रहने वाले हैं. घर में यदि आप कई सदस्यों से छोटे हैं तो आपको उन सभी के आशीर्वाद की आवश्यकता है.

कर्क- जीवन साथी को यदि माइग्रेन की समस्या है तो संभल कर रहने की सलाह दें और डॉक्टर की सलाह से ही कार्य करें. परिवार के सभी लोगों को हरे रामा हरे कृष्णा का भजन कीर्तन करना चाहिए, इससे परिवार में प्रसन्नता बनी रहेगी. घर में बड़े बुजुर्गों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करना चाहिए. उनके पास बैठ कर उनकी परेशानियां पूछें. जो लोग खाना बनाने के शौकीन हैं, वह परिवार के लोगों के लिए पसंदीदा भोजन बनाएं और एक साथ बैठकर भोजन का आनंद लें. 

सिंह- महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले सभी की राय लेनी चाहिए, फिर जो उचित लगे उसे फाइनल करें. परिवार में वरिष्ठ लोगों के साथ समय बिताएं और उनके अनुभवों को सुनकर उसका लाभ भी लें. जीवनसाथी के साथ तालमेल बना कर चलना होगा, नकारात्मक ग्रह विवाद करा सकते हैं. पैतृक संपत्ति में आपको अपना अधिकार नहीं मिला है तो उस ओर से शुभ समाचार माह के अंत तक मिल सकता है. 

कन्या- घर से संबंधित खुशखबरी मिलने की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. कुशल नेतृत्व क्षमता ही आपकी पहचान है इसलिए घर के किसी महत्वपूर्ण कार्य में आपको मुख्य रोल निभाना पड़ सकता है. घर में सभी का सम्मान करना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए, प्रातःकाल अपने से बड़ों के पैर छूकर ही घर के बाहर निकलें. पिता के साथ मतभेद न बढ़ने दें, उनकी भावनाओं का आदर करें और साथ ही उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें. 

तुला- घर में पौधे लगाने चाहिए, इससे जहां एक ओर घर का पर्यावरण सुधरेगा वहीं हरियाली देख कर आपको मानसिक शांति महसूस होगी. बड़े भाई से किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है, इसलिए आपको सचेत रहना चाहिए हालांकि भाई से विवाद टालना ही ठीक है. आपके जीवनसाथी यदि किसी तरह का कोर्स आदि करना चाहते हैं तो उसमें उनकी मदद करनी चाहिए. पारिवारिक वातावरण को प्रफुल्लित बनाए रखना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है, घर के अन्य सदस्यों को भी अच्छा लगेगा.

वृश्चिक- जीवनसाथी के साथ वाद विवाद टालने का प्रयास करें, जीवनसाथी है तो विवाद होना ही नहीं चाहिए. दिखावे में अत्यधिक खर्च करने से बचें क्योंकि यह आने वाले समय में अधिक परेशान कर सकता है. यदि किसी तरह का कहीं कोई विवाद चल रहा तो निश्चित रूप से इसी सप्ताह में आपको उससे लाभ मिलने वाला है. 

धनु- आपको जुलाई माह के पहले सप्ताह में दूसरों के मामलों में बोलने से बचने के साथ ही अपने सम्मान को लेकर सजग रहना चाहिए. संतान के स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहना चाहिए,  उनकी तबीयत बिगड़ने की संभावना दिख रही है. संबंधियों से किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका है, इसलिए सतर्क और शांत रहें. भविष्य में यदि आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनना है तो आज से ही धन की बचत की प्लानिंग शुरू कर देना चाहिए. 

मकर- परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल अच्छा रहेगा, उनके साथ समय व्यतीत करना भी ठीक रहेगा. यदि घर परिवार के लिए कुछ कीमती सामान खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो अभी खरीदारी से बचना चाहिए. आपकी बड़ी बहन यदि आपको कुछ तीखे वचन बोल देती है तो उनकी बात का बुरा नहीं मानना चाहिए. समस्याओं को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है, सब प्रभु के चरणों में समर्पित कर दें वही निदान निकालेंगे. 

कुंभ- जीवनसाथी पर बेवजह की शंका न करें और यदि उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो उनके कार्य में मदद भी करें. जीवनसाथी और मित्र पर बेवजह का क्रोध करने से बचने का प्रयास करें, जीवनसाथी हैं तो फिर गुस्सा क्यों. अनावश्यक खर्चों के प्रति पैनी निगाह बनाए रखनी होगी, परिवार में खर्चों पर अंकुश नहीं रखेंगे तो बजट बिगड़ सकता है. घर का कोई सदस्य रोगी है तो संध्या के समय हवन करने से रोग दूर होंगे, इसका नित्य अभ्यास करें. 

मीन- किसी बाहरी मुद्दे पर परिवार में जीवनसाथी से किसी तरह का विवाद न करें, बल्कि प्यार से रहें, जिससे घर का वातावरण भी अच्छा रहे. जीवनसाथी के साथ विवाद होने की आशंका है, इसलिए वार्तालाप करते समय कठोर वाणी का प्रयोग न करें. जीवनसाथी के साथ भरोसा बनाकर रखना बहुत जरूरी है. किसी गरीब की मदद करने का मौका मिले तो अवसर को हाथ से न जाने दें. खुलकर मदद कर पुण्य का बैलेंस बढ़ाएं.

Trending news