photoDetails1hindi

Astro Tips: रास्ते में पड़ी हो टोने-टोटकों की ये चीजें तो गलती से भी न करें ये काम, परेशानियों से घिर जाएंगे आप

Tone-Totke: ज्योतिष शास्त्र में कई सारे ऐसे उपाय हैं जो रात के समय किए जाते हैं.और लोग जब सुबह के समय निकलते ही बेध्यानी में उस पर पैर पड़ जाता है. ज्योतिष शास्त्र में इसे अशुभ माना गया है. रास्ते में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो नकारात्मकता बढ़ाती हैं. इन चीजों को भूलकर भी नहीं लाघंना चाहिए. आइए जानें टोने-टोटकों की इन चीजों के बारे में, जिन पर पैर लगना अशुभ होता है. 

 

मृत जानवर पर न लगाएं पैर

1/4
मृत जानवर पर न लगाएं पैर

अगर रास्ते में चलते समय सड़क पर कोई मरा हुआ जानवर या पक्षी दिख जाए, तो देखते ही साथ अपनी दिशा बदल लें. कहते हैं कि मृत जानवर में नकारात्मक ऊर्जा बहुत ज्यादा होती है और उसके पास से गुजरने या पैर लगाने पर उसकी नकारात्मक ऊर्जा आपको प्रभावित करती है. कहते हैं कि मृत जानवर के ऊपर से गाड़ी भी कभी नहीं निकालनी चाहिए. 

नींबू पर भी न रखें पैर

2/4
नींबू पर भी न रखें पैर

अक्सर लोग परिवार वालों की नजर उतारकर नींबू के रास्ते में ही फेंक देते हैं. ऐसे में रास्ते में पड़े इन नींबूओं पर गलती से भी पैर न पड़े इस बात का ध्यान रखें. अगर आप गलती से नींबू के ऊपर पैर रख भी देते हैं, तो तुरंत हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए वहां से निकल जाएं. 

पूजन की सामग्री या भोजन

3/4
पूजन की सामग्री या भोजन

अक्सर चौराहे पर पूजा की सामग्री या भोजन आदि चीजें रख दी जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र में पितरों के लिए भोजन रखने का विधान है. चौराहा राहु का प्रतिनिधित्व करता है और पितर भी राहु का ही प्रतिनिधित्तव करते हैं. ऐसे में इनसे दूरी बनाए रखने में ही भलाई है. अगर कहीं राख या जली हुई लकड़ी रखी है, तो उसे भी पार नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से नकारात्मक एनर्जी निकलती है, जो व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है. 

बालों के गुच्छे से बचें

4/4
बालों के गुच्छे से बचें

रास्ते में कई बार व्यक्ति को बालों का गुच्छा पड़ा दिख जाता है. इसे उपशगुन माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रास्ते में बड़े बालों के गुच्छे को कभी भी न छुएं और न ही इसके ऊपर से निकलें. कहते हैं कि बालों के गुच्छे में राहु का सीधा प्रकोप होता है और इसके ऊपर पैर रखने से व्यक्ति पर बुरा असर पड़ता है. 

photo-gallery