Advertisement
trendingPhotos1353762
photoDetails1hindi

Shukravar Daan: हाथों से कर दें इन चीजों का दान, मां लक्ष्मी की कृपा से छप्पर फाड़ होगी धन वर्षा, शुक्र दोष होगा दूर

Friday Donation Tips: धन-वैभव और सुख-समृद्धि प्रदान करने वाली मां लक्ष्मी को शुक्रवार का दिन समर्पित है. इस दिन विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना करने और कुछ उपाय आदि करने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है और मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. आज शुक्रवार के दिन इन चीजों के दान से शुक्र दोष दूर होता है. 

 

1/5

खीर का लगाएं भोग- मान्यता है कि मां को सफेद रंग की चीजें बेहद प्रिय हैं. इसलिए उन्हें पूजा के बाद सफेद रंग की चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है. घर में सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए आज उन्हें खीर का भोग लगाएं. इसके बाद इस खीर को गरीबों में बांट दें. 

2/5

सोलह ऋंगार - शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए बेहद खास होता है. इस दिन सुहादिन महिलाएं अपने हाथों से सोलह ऋंगार जैसे लाल चूड़ियां, कुमकुम, लाल साड़ी, लाल बिंदी, मेहंदी आदि चीजों का दान करें. मान्यता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आने वाली सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

3/5

सफेद चीजों का दान- धार्मिक मान्यता है कि मां लक्ष्मी को सफेद रंग की चीजें बेहद प्रिय हैं. इसलिए उनकी पूजा में अधिक से अधिक सफेद रंग की चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. फूल से लेकर भोग की चीजें तो सफेद होनी ही चाहिए. साथ ही, सफेद चीजों का दान भी विशेष फलदायी होता है. इस दिन चावल, चीनी, दूध, खीर, दही, चांदी, सफेद चंदन आदि का दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. और शुक्र दोष से निजात मिलती है. 

4/5

दान में दें कपड़े- ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन कपड़े दान में देने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. ऐसे में महिलाएं अपने करीबियों या फिर रिश्तेदारों को रेश्मी कपड़े दान या उपहार में दे सकती हैं. इससे घर में सुख-शांति का वास होता है. साथ ही, वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है. 

5/5

नमक का दान - ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए वैसे तो कई उपायों के बारे में बताया है, लेकिन दान का उपाय सबसे आसान और असरदार है. शुक्रवार के दिन नमक का दान भी विशेष रूप से शुभ फलदायी होता है. ऐसा करने से शुक्र ग्रह के दोष से छुटकारा मिलता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़