Advertisement
photoDetails1hindi

Garuda Puran: आज से ही अपनी इन आदतों में कर लें सुधार, वरना जिंदगी भर पैसों के लिए करना पड़ेगा संघर्ष

Garuda Puran About Money: सनातन धर्म के 18 पुराणों में से एक गरुड़ पुराण भी है. हिंदू धर्म में इसका अपना महत्व है. इसमें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच की बातचीत का वर्णन है. गरुड़ पुराण में इंसान की मृत्यु और उसके बाद होने वाले संस्कारों के बारे में बताया गया है. इसके साथ ही गरुड़ पुराण में मानव जीवन के बारे में भी कई तरह की बातें बताई गई हैं. इन बातों का अगर अनुसरण कर लिया जाए तो मनुष्य कभी असफल नहीं हो सकता है.  

1/5

गरुड़ पुराण में इंसान की कुछ आदतों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. इन आदतों से मनुष्य को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही धन की कमी होने से दरिद्रता आती है. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ही इन आदतों में सुधार कर लिया जाए. 

2/5

इंसान के पास पैसा आ जाए तो उसे कभी घमंड नहीं करना चाहिए. गरुड़ पुराण के मुताबिक, जो लोग पैसों पर घमंड करते हैं. ऐसे लोगों की बौद्धिक क्षमता कमजोर हो जाती है और धीरे-धीरे दरिद्रता छाने लगती है.

3/5

मां लक्ष्मी ऐसे घर में वास करती हैं, जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है. ऐसे में जरूरी है कि रोजाना स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए. गंदे कपड़े पहनने से मां लक्ष्मी नाराज रहती हैं और घर से चली जाती हैं. 

4/5

शास्त्रों में भी सुबह जल्दी उठना शुभ बताया गया है. इससे स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. रोजाना सुबह जल्द उठकर पूजा-पाठ करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं. वहीं, जो इंसान देर तक सोता रहता है. ऐसे लोगों को हमेशा पैसों की दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

5/5

गरुड़ पुराण के अनुसार, जो लोग हमेशा दूसरों की कमियां निकालते हैं. दूसरों का दिल दिखाते हैं और उनके लिए बुरा बोलते हैं. ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी नाराज रहती हैं और कभी ऐसे घर में प्रवेश नहीं करती हैं.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़