Advertisement
trendingPhotos1870722
photoDetails1hindi

Numerology: मूलांक 1 वाले इस दिशा में रख लें यह एक चीज, चमक जाएगी किस्मत, भाग्य कभी नहीं छोड़ेगा साथ

Mulank Vastu Tips: . वास्तु शास्त्र की मानें को हर दिशा का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है. ग्रहों का हमारे जीवन में बहुत प्रभाव पड़ता है. अगर अपने मूलांक के अनुसार सही दिशा में सही चीज रख दी जाए तो किस्मत चमक सकती है.

 

अंक ज्योतिष से जानें लकी चीजें

1/10
अंक ज्योतिष से जानें लकी चीजें

ज्योतिष शास्त्र में वास्तु को बहुत महत्व दिया जाता है. घर अगर वास्तु के अनुसार हो तो घर में खुशियां भर देता है. वास्तु शास्त्र की मानें को हर दिशा का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है. ग्रहों का हमारे जीवन में बहुत प्रभाव पड़ता है. ग्रहों की स्थिति अगर शुभ हो व्यक्ति को आर्थिक लाभ, मानसिक शांति, सफलता आदि की प्राप्ति होती है. वहीं अगर ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो आर्थिक संकट, असफलता, मानसिक पीड़ा आदि का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि व्यक्ति के मूलांक के अनुसार घर में चीजें रखी जाए तो कई लाभ मिलते हैं. 

 

मूलांक 1

2/10
मूलांक 1

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों का मूलांक 1 होता है उनके लिए शुभ दिशा पूर्व मानी जाती है. इन लोगों को पूर्व दिशा में बांसुरी रखनी चाहिए. इस दिशा मे बांसुरी रखने से भाग्योदय होगा.

 

मूलांक 2

3/10
मूलांक 2

जिन लोगों का मूलांक 2 होता है उनके लिए उत्तर-पश्चिम दिशा शुभ मानी जाती है. इस दिशा में इन लोगों को सफेद रंग का शोपीस रखना चाहिए. इससे मानसिक शांति मिलती है और सफलता प्राप्त होती है.

 

मूलांक 3

4/10
मूलांक 3

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों का मूलांक 3 होता है उनके लिए उत्तर-पूर्व दिशा शुभ मानी जाती है. इन लोगों को इस दिशा में रुद्राक्ष रखना चाहिए. इससे जीवन में कभी संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा.

मूलांक 4

5/10
मूलांक 4

जिन लोगों का मूलांक 4 होता है उनके लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा शुभ मानी जाती है. इस लोगों को इस दिशा में कांच की कोई चीज रखनी चाहिए. इससे जीवन के कष्ट दूर हो जाएंगे.

मूलांक 5

6/10
मूलांक 5

जिन लोगों का मूलांक 5 होता है उनके लिए उत्तर दिशा शुभ मानी जाती है. इन लोगों को उत्तर दिशा में लक्ष्मी कुबेर की मूर्ति रखनी चाहिए. इससे घर में धन की कमी नहीं होगी.

 

मूलांक 6

7/10
मूलांक 6

बता दें कि जिन लोगों का मूलांक 6 होता है उनके लिए दक्षिण-पूर्व दिशा शुभ मानी जाती है. इस दिशा में इन लोगों को मोर पंख रखना चाहिए. जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं और खूब धन कमाते हैं. 

 

मूलांक 7

8/10
मूलांक 7

अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों का मूलांक 7 होता है उनके लिए उत्तर-पूर्व दिशा शुभ होती है. इस दिशा में इन लोगों को रुद्राक्ष रखना चाहिए. इससे उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 

 

मूलांक 8

9/10
मूलांक 8

जिन लोगों का मूलांक 8 होता है उनके लिए पश्चिम दिशा शुभ होती है. इन लोगों को इस दिशा में काले रंग का क्रिस्टल रखना चाहिए. इससे व्यक्ति की तरक्की के रास्ते खुलते हैं. 

 

मूलांक 9

10/10
मूलांक 9

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों का मूलांक 9 होता है उन लोगों को दक्षिण दिशा में पिरामिड रखने की सलाह दी जाती है. कहते हैं कि इससे व्यक्ति के करियर में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़